Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > प्रशासन की मिलावट खोरों पर कार्रवाई, पांच लाख का मावा जब्त

प्रशासन की मिलावट खोरों पर कार्रवाई, पांच लाख का मावा जब्त

प्रशासन की मिलावट खोरों पर कार्रवाई, पांच लाख का मावा जब्त
X

ग्वालियर। त्यौहार के अवसर पर मिलावट खोरी का कारोबार ही जोर पकड़ता जा रहा है। जिला प्रशासन द्वारा मिलावटखोरों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की गई, जिसमें 5 दुकानदारों के पूर्व में लिए गए खाद्य सामग्री के नमूने अमानक पाए जाने पर उनके खिलाफ एफआईआर कराई गई है तथा एक संस्थान को सील्ड किया गया है।

जिले कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह के निर्देश पर खाद्य विभाग की टीम ने दल बनाकर खाद्य प्रतिष्ठानों व दुकानों का निरीक्षण कर उनके नमूने संग्रह कर जांच कराई जा रही है। जांच दलों द्वारा रामश्री स्कूल के पास गौरव दीपक धर्म कांटा के पीछे, ट्रांसपोर्ट नगर ग्वालियर स्थित फर्म सेंचुरी मार्केटिंग का निरीक्षण किया गया। जहां फर्म का गेट अंदर से बंद पाया गया। गेट खुलवाने पर किसी ने गेट नहीं खोला तथा धर्म कांटे के कर्मचारियों द्वारा फर्म सेंचुरी मार्केटिंग के मालिक को सूचित किया, तब संबंधित फर्म के संचालक अजीत कुमार जैन उपस्थित हुए। उसके बाद मौके का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के उपरांत 3 टैंकरों में पैकिंग हेतु रखे गए रिफाइंड राइस ब्रान ऑयल के 2 नमूने एवं सरसों तेल का एक नमूना जांच हेतु लिया गया।

इसके अलावा ट्रांसपोर्ट नगर ग्वालियर पर स्थित सुपारी फैक्ट्री विकास इंटरप्राइजेज पर निरीक्षण करने के लिये दल पहुँचा तो संस्थान की ओर से कोई उपस्थित नहीं हुआ। इस फर्म को सील्ड करने की कार्रवाई की गई। वहीं खाद्य सुरक्षा अधिकारी गोविंद नारायण सरगैंया, सतीश कुमार धाकड़ एवं सतीश शर्मा के दल द्वारा लवली स्वीट्स किला गेट का निरीक्षण किया गया जिसमें मिल्क केक के नमूने लिए गए। इसके साथ ही राज्य खाद्य चलित प्रयोगशाला द्वारा ग्वालियर शहर के विभिन्न स्थानों पर लोगों को जागरूक कर नमूने जांच हेतु लिए गए। जिला प्रशासन द्वारा की जा रही कार्रवाई निरंतर जारी रहेगी। जिससे आम नागरिकों को शुद्ध खाद्य पदार्थ उपलब्ध हो सके।

पांच क्विंटल मावा जब्त, निजी बस पर चालान की कार्रवाई

जिले में मिलावटखोरों के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान के तहत शुक्रवार को मुरैना से ग्वालियर आ रही एक निजी बस को गोला का मंदिर चौराहा पर रोककर जाँच की गई। बस में 5 क्विंटल मावा पकड़ा गया। मावा का सेम्पल लेकर जाँच हेतु भेजा गया है। इसके साथ ही निजी बस पर चालान की कार्रवाई की गई। अभियान के तहत जिला प्रशासन एवं खाद्य विभाग के दल ने शहर के विभिन्न स्थानों पर जाँच कर 15 से अधिक सेम्पल लिए।


Updated : 12 Oct 2021 11:14 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top