Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > ट्रेन गेट पर बैठे या लटके तो कार्रवाई तय, आरपीएफ यात्रा करने वालों को करेगी चिन्हित

ट्रेन गेट पर बैठे या लटके तो कार्रवाई तय, आरपीएफ यात्रा करने वालों को करेगी चिन्हित

ट्रेन गेट पर बैठे या लटके तो कार्रवाई तय, आरपीएफ यात्रा करने वालों को करेगी चिन्हित
X

ग्वालियर,न.सं.। ट्रेनों में गेट पर बैठकर या फिर लटक कर यात्रा करने के दौरान जरा सी चूक हादसे की वजह बनती है। ऐसी दुर्घटनाएं रुके इसके लिए आरपीएफ अब ट्रेन गेट पर बैठने या फिर लटक कर यात्रा करने वालों को चिह्नित करेगी। इसके बाद सुधरने का मौका देगी पुनरावृत्ति पर कार्रवाई भी होगी।

ट्रेनों के गेट पर यात्रा करने की कुछ यात्रियों की आदत बन गई है। देखने में आया है कि बैठने के लिए स्थान होने के बाद भी कुछ यात्री गेट पर बैठकर या फिर लटक कर यात्रा करते हैं। इससे जरा सी चूक पर हादसे की आशंका बनी रहती है। कई बार यात्री धक्का लगने या फिर नींद आने पर ट्रेन से गिर कर घायल होते हैं। गंभीर रूप से घायलों की जान तक चली जाती है। ट्रेन में गेट पर बैठकर या फिर लटक कर कोई यात्रा न करें इसके लिए अब आरपीएफ ने कमान संभाली है। आरपीएफ रेलवे स्टेशन पर रुकने वाली ट्रेनों में गेट पर बैठे या लटके यात्रियों को चिह्नित करेगी। प्लेट फार्म पर इसके लिए सिपाहियों को तैनात किया गया है।

ये सिपाही गेट पर बैठे मिले यात्रियों को एक बार समझाकर अंदर बैठने का अनुरोध करेंगे। इसके बाद न मानने वाले यात्रियों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। आरपीएफ निरीक्षक आनंद स्वरूप पांडे ने बताया की प्लेटफार्म पर ड्यूटी करने वाले कांस्टेबलों को स्टेशन पर रुकने वाली अप व डाउन की ट्रेनों में गेट पर बैठकर या फिर लटक कर यात्रा करना वाले यात्रियों चिह्नित करने को कहा गया है। ये कांस्टेबल ऐसे यात्रियों को बोगी में अंदर बैठने को कहेंगे। इसके बाद दोबारा गेट पर यात्रा करते मिलने वालों पर कड़ी कार्रवाई होगी। यात्रियों को ट्रेन गेट पर यात्रा न करने के प्रति जागरूक किया गया है।

Updated : 18 Sep 2020 1:00 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top