Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > विद्यार्थी परिषद का आरोग्य अभियान जारी, 20 बस्तियों में 705 परिवारों की स्क्रीनिंग

विद्यार्थी परिषद का आरोग्य अभियान जारी, 20 बस्तियों में 705 परिवारों की स्क्रीनिंग

भोजन, काढ़ा, दवा बांटा

विद्यार्थी परिषद का आरोग्य अभियान जारी, 20 बस्तियों में 705 परिवारों की स्क्रीनिंग
X

ग्वालियर।अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद द्वारा शहर में आरोग्य अभियान चलाया जा रहा है। जिसके तहत गरीब बस्तियों और आमजनों के बीच जाकर उनकी स्क्रीनिंग और कोरोना संबंधी जानकारी दी जा रही है। बीते तीन दिनों से जारी इस अभियान के तहत परिषद ने आज 20 बस्तियों में 705 परिवारों का स्वास्थ्य सर्वेक्षण किया।

जिसमें आदिवासी बस्ती, चकलेश्वर बस्ती, बंदा वस्ती, महेशपुरा बस्ती, बंजारा बस्ती, आदि बस्तियों में आज लोगों के घर घर जाकर स्क्रीनिंग एवं ऑक्सीजन की जांच की गई। अभियान के दौरान जिन लोगों में संक्रमण हल्के फुल्के लक्षण पाए गए, उन्हें आयुर्वेदिक दवा तथा अणु तेल वितरित किया गया। इस अभियान में पहले दिन 107 परिवारों तथा दूसरे दिन 360 तथा चौथे दिन 705 परिवारों का स्वास्थ्य सर्वेक्षण किया गया। साथ ही संक्रमित हुई बस्तियों का सैनिटाइजेशन भी करा रहे हैं।

भोजन, काढ़ा, दवा बांटी

बस्तियों में स्वास्थ्य सर्वेक्षण के साथ साथ विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ता जिन घरों में सभी संक्रमित मिले हैं। ऐसे परिवार वालों को एबीवीपी के कार्यकर्ता संपर्क करने के बाद सभी को भोजन उपलब्ध करा रहे है। एबीवीपी द्वारा 10 दिनों तक चलाए जाने वाले इस आरोग्य अभियान में कार्यकर्ताओं द्वारा बस्तियों में दवा वितरण, काढा वितरण, सैनिटाइजेशन किया जा रहा है।वर्तमान समय में लोग घरों से बाहर नहीं निकल रहे हैं। और कोई भी टीम जब उनके घर पहुंचती है। तो वह हल्की फुल्की समस्या बताने से झिजकते नहीं है

कोरोना से बचाव का दिया संदेश -

परिषद के कार्यकर्ता लोगों को घर से बाहर ना निकलने, अपने हाथों को लगातार साबुन से धोने, मास्क लगाने, शारीरिक दूरी बनाए रखने, पौष्टिक भोजन करने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। अभियान के दौरान देखने में आया है कि लोग वैक्सीनेशन को लेकर भ्रमित हैं तथा लोगों के अंदर वैक्सीन को लेकर डर बना हुआ है। इस दौरान विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ताओं ने वैक्सीनेशन के महत्व को लोगों को समझाया तथा वैक्सीन लगवाने का आग्रह किया। एबीवीपी का यह आरोग्य अभियान युवाओं को प्रेरणा दे रहा है कि हमारा जीवन सिर्फ स्वयं के लिए नहीं देश तथा समाज के लिए भी जीना हमारा दायित्व है।

Updated : 2021-05-13T20:11:45+05:30
Tags:    

स्वदेश वेब डेस्क

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top