Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > विधानसभा चुनाव के बाद दो माह में ग्वालियर में बढ़ गए 768 बंदूकधारी

विधानसभा चुनाव के बाद दो माह में ग्वालियर में बढ़ गए 768 बंदूकधारी

ग्वालियर में अवैध हथियारों की भी नहीं है कमी

विधानसभा चुनाव के बाद दो माह में ग्वालियर में बढ़ गए 768 बंदूकधारी
X

ग्वालियर। चम्बल अंचल में बदंूक का कितना ग्लैमर है इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि विधानसभा चुनाव के दो माह बाद ही ग्वालियर जिले में 768 हथियार धारक और बढ़ गए हैं जिनके अभी हाल ही में लायसेंस बनाए गए हैं। यहां की जीवनशैली में हथियार को गन कल्चर के रुप में देखा जाता है। यही कारण है कि प्रदेश में सबसे ज्यादा लायसेंसी हथियार चम्बल अंचल में है। यह आंकड़ा लोकसभा चुनाव में जमा होने वाले हथियारों की संख्या के आधार पर सामने आया है।

नवम्बर माह में सम्पन्न हुए विधान सभा चुनाव में ग्वालियर जिले में लायसेंसी हथियारों की संख्या 31 हजार 400 सौ थी। चुनाव के दो माह बाद ही हथियार धारकों की संख्या बढक़र 32 हजार 168 हो गई है। 7 मई को होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले पुलिस द्वारा लायसेंसी हथियारों को जमा कराया जा रहा है। पुलिस को जो लायसेंसी हथियारों की सूची जिलाधीश कार्यालय से मिली है उसमें 768 बंदूकधारी और बढ़ गए हैं। अब जिले में हर 77वे व्यक्ति के कंधे पर बंदूक लटकी हुई हुई है। भले ही छत का ठिकाना न हो लेकिन कंधे पर बंदूक और कमर में पिस्टल लटकना चाहिए। अवैध हथियारों की चम्बल अंचल में भरमार है यह किसी से छिपा नहीं है। और यही वजह है कि अब अवैध हथियारों के शौकीन सोशल मीडिया पर अपने हर्ष फायर करते हुए वीडियो भी वायरल कर देते हैं। पुलिस भी अब इस प्रकार की घटनाओं से हमेशा जूझती रहती है।

15 सौ आवेदन प्रक्रिया में

डीएसपी मुख्यालय अशोकसिंह जादौन ने बताया कि अभी 15 सौ आवेदन पुलिस अधीक्षक कार्यालय, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, नगर पुलिस अधीक्षक कार्यालय सहित थानों में जमा हैं। जिलाधीश कार्यालय में कुछ लायसेंस अभी लंबित हैं।

छह हजार लोगों ने नहीं उठाए थे हथियार

विधानसभा चुनाव में थानों में लोगों ने अपने लायसेंसी हथियार जमा कराए थे। चुनाव परिणाम आने के बाद 31 हजार 400 सौ हथियारों में से छह हजार लोग ऐसे थे जिन्होंने अपने हथियार थानों में ही जमा रहने दिए। एक बार फिर लोकसभा चुनाव के मददे्नजर हथियार जमा किए जा रहे हैं।

25 हजार से ज्यादा हथियार हो चुके हैं जमा

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक गजेन्द्र वर्धमान ने बताया कि लोकसभा चुनाव के मद्देनजर इस समय हथियारों को थानों में जमा करने का काम तेजी से चल रहा है। 32 हजार 168 लायसेंसी हथियारों में से गुरुवार तक 31 हजार 400 सौ हथियार जमा हो चुके हैं। अभी 6 हजार 847 हथियार और जमा करना शेष रह गए हैं। जल्दी ही शेष हथियार भी जमा कर लिए जाएंगे।

चार सौ हथियार धारकों ने बताया जान का खतरा

जिलाधीश कार्यालय में व्यापारी, अधिवक्ता, बिल्डर्स, अन्य नामचीन लोगों ने अपने अपने हथियार जमा नहीं करने के लिए आवेदन दिए हैं। अधिकतर आवेदनकर्ताओं ने अपनी जान का खतरा बताया है। हालांकि आवेदनों की जांच के बाद हथियार जमा कराया जाए कि नहीं निर्णय लिया जाएगा।

Updated : 23 March 2024 1:45 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top