Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > 1543 पंच व एक जनपद सदस्य के लिए कल से भरे जाएंगे नामांकन, 5 जनवरी को होगा मतदान

1543 पंच व एक जनपद सदस्य के लिए कल से भरे जाएंगे नामांकन, 5 जनवरी को होगा मतदान

जिलाधीश ने जारी धारा 144 के तहत आदेश

1543 पंच व एक जनपद सदस्य के लिए कल से भरे जाएंगे नामांकन, 5 जनवरी को होगा मतदान
X

ग्वालियर, न.सं.। जिले में पंच व जनपद सदस्य के खाली पदों पर चुनाव कराने के लिए चुनाव आयोग द्वारा अधिसूचना जारी करने के साथ ही प्रशासन द्वारा चुनाव की तैयारियां की जा रही हैं। इसी के तहत जिलाधीश कौशलेन्द्र विक्रम सिंह द्वारा धारा 144 के तहत आदेश जारी किए हैं।

दरअसल जिले में कुल 1543 पंच व एक जनपद सदस्य का पद खाली है। इसमें घाटीगांव में 81 पंच व एक जनपद सदस्य, मुरार में 522 पंच, भितरवार में 413 और डबरा जनपद में 527 पंच के पद खाली है। इसके लिए प्रत्याशी 15 दिसम्बर से नामांकन दाखिल कर सकते हैं।

उधर जिलाधीश कौशलेन्द्र विक्रम सिंह द्वारा चुनाव को देखते हुए धारा 144 संबंधित आदेश जारी कर दिए हैं। आदेश में जिलाधीश श्री सिंह ने कहा है कि चुनाव निष्पक्ष व शांतिपूर्वक सम्पन्न कराने के लिए जनपद पंचायत डबरा, घाटीगांव, भितरवार एवं मुरार में जहां निर्वाचन होना है, उसकी 100 मीटर की परिधि में आने वाले सभी लायसेंसधारियों के शस्त्र लायसेंस तत्काल प्रभाव से निलंबित किए जाते हैं। साथ ही सभी लायसेंसधारियों को 18 दिसम्बर तक संबंधित थानों में शस्त्र जमा करने के निर्देश दिए हैं।

रिटर्निंग व सहायक रिटर्निंग अधिकारी नियुक्त

नामांकन फार्म जमा कराने के लिए संबंधित जनपद पंचायतों में रिटर्निंग व सहायक रिटर्निंग अधिकारियों की नियुक्ति भी कर दी गई है। इसमें जनपद पंचायत डबरा में एक रिटर्निंग अधिकारी व पांच सहायक रिटर्निंग अधिकारी नियुक्ति किए हैं। इसी तरह घाटीगांव में एक रिटर्निंग व एक सहायक रिटर्निंग, भितरवार में एक रिटर्निंग व पांच सहायक रिटर्निंग सहित मुरार जनपद पंचायत में एक रिटर्निंग व पांच सहायक रिटर्निंग अधिकारी नियुक्त किए हैं।

पंच के लिए मतपत्रों व सदस्य के लिए ईवीएम

चुनाव में पंच के लिए मतपत्रों से मतदान होगा। जबकि जनपद सदस्य के लिए ईवीएम मशीन का उपयोग किया जाएगा। इसके लिए ईवीएम मशीन के अलावा मतपत्रों की व्यवस्था भी की जा रही है।

यह रहेगा चुनावी कार्यक्रम

  • - 15 दिसम्बर को सीटों का आरक्षण निर्वाचन की सूचना का प्रकाशन व नामांनक दाखिल होंगे।
  • - नामांकन दाखिल करने का अंतिम दिन 22 दिसम्बर रहेगा।
  • - नामांकन की जांच 23 दिसम्बर से होगी।
  • - नामांकन वापसी का अंतिम दिन 26 दिसम्बर रहेगा और इसी दिन चुनाव चिन्ह आवंटित किए जाएंगे।
  • - मतदान 5 जनवरी को होगा।

Updated : 13 Dec 2022 6:27 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top