Top
Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > सख्त सुरक्षा के बीच शुरू हुई 12वीं की परीक्षा, जिनका तापमान बढ़ा उन्हें अलग बैठाया गया

सख्त सुरक्षा के बीच शुरू हुई 12वीं की परीक्षा, जिनका तापमान बढ़ा उन्हें अलग बैठाया गया

सख्त सुरक्षा के बीच शुरू हुई 12वीं की परीक्षा, जिनका तापमान बढ़ा उन्हें अलग बैठाया गया
X

ग्वालियर, न.सं.। माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्य प्रदेश भोपाल द्वारा मंगलवार को हायर सेकेण्डरी में रसायन शास्त्र की परीक्षा आयोजित की गई। इस परीक्षा में परीक्षार्थियों को कड़ी सुरक्षा के बीच से गुजरना पड़ा। जहां पहले परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षार्थियों की नकल आदि की जांच की जाती थी, वहीं इस बार इनके शारीरिक तापमान (थर्मल स्क्रीनिंग) की जांच की गई। साथ ही हाथों को सेनेटाइज करवाया गया और जिनके चेहरे पर मास्क लगे थे, उन्हें प्रवेश दिया गया। जिन परीक्षार्थियों का तापमान अधिक बढ़ा हुआ था उन्हें दूसरे कमरे में बैठाया गया। परीक्षा के पहले दिन ग्वालियर में कोई भी नकल प्रकरण नहीं बना है।

उल्लेखनीय है कि मार्च माह में लॉकडाउन लगने के कारण हायर सेकेण्ड्री की कुछ परीक्षाओं को स्थगित कर दिया था। शासन के आदेशानुसार यह परीक्षाएं मंगलवार से पुन: शुरू हुईं। यह परीक्षा शहर में बने 99 परीक्षा केन्द्रों पर हुई। परीक्षा सुबह 9 बजे शुरू होकर दोपहर 12 बजे संपन्न हुई और दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 2 बजे शुरू होकर सायं 5 बजे तक चली। परीक्षार्थियों को दूर-दूर बैठाकर परीक्षा दिलवाई गई। साथ ही स्वास्थ्य विभाग की टीमें भी सेंटरों पर पहुँची और परीक्षार्थियों के तापमान की जांच की। थर्मल स्क्रीनिंग के दौरान जिन परीक्षार्थियों को तापमान अधिक निकल रहा था, पहले उन्हें अलग खड़ा कर दिया गया। इसके बाद पुन: उनकी थर्मल स्क्रीनिंग की गई। जब तापमान सामान्य नहीं हुआ तो उन्हें आइसोलेशन कक्ष में बैठाकर परीक्षा दिलवाई गई। आइसोलेशन क्लास सभी केन्द्रों पर बनाई गई थी।

340 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे-

मंगलवार को हुई परीक्षा में 10,254 परीक्षार्थी मेें से 9804 परीक्षार्थी उपस्थित रहे। जबकि 340 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। वहीं अंचल की बात करें तो यहां 52,188 में से 49,462 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी और 2604 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। इस दौरान मुरैना में 6, भिण्ड में 1 और अशोकनगर में 1 नकल प्रकरण बना। ग्वालियर में एक भी नकल प्रकरण नहीं बना।

दस्ताने पहनकर जांच की-

कुछ परीक्षा केन्द्रों पर शिक्षकों ने परीक्षार्थी परीक्षा हॉल में नकल न ले जाएं, इस दृष्टि से हाथों में दस्ताने पहनकर जांच की। वहीं कई सेंटरों पर कोरोना के डर से शिक्षक कह रहे थे कि अगर आपके पास कोई नकल हो तो उसे ईमानदारी से निकाल दो। परीक्षा हॉल में पकड़े जाने पर कार्रवाई की जाएगी।

बिजली जाने परीक्षार्थी हुए परेशान-

विद्युत वितरण कंपनी द्वारा अपने तय टाइम टेबल के अनुसार शहर के कई क्षेत्रों में सुबह 7 से दोपहर 12 बजे तक विद्युत कटौती की गई, जिससे शहर में पड़ रही भीषण गर्मी से कई परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षार्थी परेशान होते रहे और जैसे-तैसे परीक्षा दी।

Updated : 2020-06-14T07:08:51+05:30
Tags:    

स्वदेश वेब डेस्क

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top