Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > वीरान पड़े स्टेशन पर लौटने लगी रौनक, मंगला से आए 87 यात्री

वीरान पड़े स्टेशन पर लौटने लगी रौनक, मंगला से आए 87 यात्री

आरपीएफ जवानों को संक्रमण का खतरा

वीरान पड़े स्टेशन पर लौटने लगी रौनक, मंगला से आए 87 यात्री
X

ग्वालियर,न.सं.। अनलॉक एक के पहले चरण के तीसरे दिन बुधवार को स्टेशन पर मंगला एक्सप्रेस से करीब 87 यात्री उतरे। जो अलग-अलगे राज्यों से ग्वालियर पहुंचे थे। वहीं 129 यात्री नई दिल्ली के लिए रवाना हुए। इसके अलावा अन्य ट्रेनों से भी यात्री ग्वालियर पहुंचे। विभिन्न ट्रेनों में सवार हुए।

टे्रनों के संचालन से वीरान पड़े रेलवे स्टेशनों पर रौनक लौटने लगी है। लॉकडाउन के साथ रोजगार गंवाने वाले कुली, वेंडर, स्टॉल संचालक, ऑटो-टैक्सी चालक व उनके परिवारों के सदस्यों के जीवन में निराशा की जगह उम्मीदें जाग गईं हैं। स्टेशन के आसपास कारोबार करने वाले हजारों दुकानदार, ठेले लगाने वाले देर-सबेर दो पैसे कमाने के सपने देख रहे हैं। बता दें कि अकेले भोपाल व हबीबगंज, ग्वालियर रेलवे स्टेशन से अप-डाउन में 14 ट्रेनें गुजर रही हैं। इन ट्रेनों में हजारों यात्री यात्रा कर रहे हैं। इन ट्रेनों में चढऩे व उतरने वाले यात्रियों को सामान उठाने के लिए कुली, चाय, नाश्ते के लिए वेंडर, भोजन के लिए स्टॉल, रेस्टोरेंट, घर से स्टेशन तक आने-जाने के लिए ऑटो-टैक्सी की जरूरत पड़ती है। ये जरूरतें रुपए देकर पूरी होती हैं, रुपए सेवा देने वालों को मिलते हैं और उनका परिवार चलता है। ये कमाई लॉकडाउन के साथ ही बंद हो गई थी।

ग्वालियर से गुजरती थीं 160 से अधिक ट्रेनें

लॉकडाउन से पहले झांसी मंडल के ग्वालियर रेलवे स्टेशन से लगभग अप और डाउन की 160 ट्रेनें गुजरती थीं। लेकिन इन दिनों सिर्फ 14 जोड़ी ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है। बताया जा रहा है कि जल्द ही शताब्दी व गतिमान एक्सप्रेस का संचालन शुरू किया जा सकता है।

बिना पीपीई किट के कर रहे स्क्रीनिंग

रेलवे स्टेशन पर आरपीएफ के जवान यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग कर रहे हैं। जबकि जवानों को थर्मल स्क्रीनिंग करने का कोई भी अनुभव या प्रशिक्षण नहीं दिया गया है। इतना ही नहीं आरपीएफ के जवानों को थर्मल स्क्रीनिंग करवाते वक्त सुरक्षा उपकरण पीपीई किट तक उपलब्ध नहीं करवाए गए हैं। ऐसे में ट्रेन से यात्रा करने वाले यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग के नाम पर स्वास्थ्य जांच न सिर्फ औपचारिकता साबित हो रही है, बल्कि आरपीएफ जवानों के कोरोना संक्रमण की चपेट में आने का खतरा बढ़ गया है।

गंतव्य का पता लिखने पर ही मिलेगा आरक्षण टिकट

अब आरक्षण पर्ची में यात्रियों को गंतव्य तक का पता भी लिखना होगा। रेलवे ने इसे अनिवार्य कर दिया है। आरक्षण काउंटर पर इसके लिए पर्चा भी चस्पा दिया गया है। दरअसल कोरोना महामारी के बीच स्पेशल ट्रेनों का परिचालन किया जा रहा है। रेलवे स्पेशल ट्रेनों के परिचालन को लेकर पूरी तरह सतर्क है, किसी तरह का खतरा उठाना नहीं चहा रहा। साथ में यात्रियों को मास्क पहनना अनिवार्य होगा।

Updated : 5 Jun 2020 9:17 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top