Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > गुणवत्ता के साथ समयावधि में पूरे हों विकास कार्य : प्रभारी मंत्री सिलावट

गुणवत्ता के साथ समयावधि में पूरे हों विकास कार्य : प्रभारी मंत्री सिलावट

शहर भ्रमण कर लिया ट्रीटमेंट प्लांट व स्मार्ट रोड़ सहित अन्य विकास कार्यों का जायजा

गुणवत्ता के साथ समयावधि में पूरे हों विकास कार्य : प्रभारी मंत्री सिलावट
X

ग्वालियर। शहर में निर्माणाधीन स्मार्ट रोड़ (थीम रोड़) व फूलबाग-किलागेट सड़क मार्ग, वाटर ट्रीटमेंट प्लांट, पेयजल टंकियां व पाइप लाईन का शेष काम जल्द से जल्द पूर्ण कराएँ। इन कार्यों में गुणवत्ता के साथ कोई समझौता न हो। इस आशय के निर्देश जिले के प्रभारी एवं जल संसाधन मंत्री श्री तुलसीराम सिलावट ने शुक्रवार को ग्वालियर शहर के विकास कार्यों के निरीक्षण के दौरान संबंधित अधिकारियों को दिए।


प्रभारी मंत्री श्री सिलावट ने शहर भ्रमण के दौरान ऊर्जा मंत्री श्री प्रद्युम्न सिंह तोमर के साथ प्रस्तावित रोप-वे मार्गों का जायजा भी लिया। इस अवसर पर भाजपा जिला अध्यक्ष श्री कमल माखीजानी, कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह, पुलिस अधीक्षक श्री अमित सांघी एवं नगर निगम आयुक्त श्री किशोर कान्याल सहित अन्य संबंधित अधिकारी तथा सर्वश्री धर्मेन्द्र राणा व श्री आशीष प्रताप सिंह राठौर सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण प्रभारी मंत्री के साथ थे।

अगले माह के पहले हफ्ते में वाटर ट्रीटमेंट प्लांट शुरू कराएँ

प्रभारी मंत्री श्री तुलसीराम सिलावट ने शुक्रवार को जलालपुर स्थित वाटर ट्रीटमेंट प्लांट और सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने निर्देश दिए कि वाटर ट्रीटमेंट प्लांट का शेष काम जल्द से जल्द पूर्ण करें, जिससे एक मार्च को इस प्लांट का उदघाटन कर ग्वालियर को समर्पित किया जा सके। उन्होंने इस अवसर पर वाटर ट्रीटमेंट प्लांट परिसर में पौधे रोपे। साथ ही निर्देश दिए कि ट्रीटमेंट प्लांट परिसर में स्थित खाली जगहों पर वृहद स्तर पर वृक्षारोपण और फूलदार पौधे व घास लगाकर हरा-भरा किया जाए। जलालपुर में लगभग 56 करोड़ रूपए की लागत से पूरी तरह कम्प्यूटरीकृत 160 एमएलडी क्षमता के वाटर ट्रीटमेंट प्लांट का निर्माण किया गया है। यह प्लांट वर्ष 2035 तक ग्वालियर शहर की पेयजल जरूरतों को पूरा करेगा। इसी प्लांट के समीप लगभग 68 करोड़ रूपए की लागत से सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट स्थापित किया गया है, जो चालू हो चुका है।

प्रभारी मंत्री श्री सिलावट ने शहर में बनकर तैयार हो चुकीं 35 पानी की टंकियों और पेयजल लाईनों का लोकार्पण भी अगले माह के पहले हफ्ते में कराने के निर्देश भी इस मौके पर दिए। उन्होंने यह भी कहा कि शहर में ऐसे सभी प्वॉइंट जहां पर अभी भी पेयजल की किल्लत है वहाँ के लिए अमृत-2 और जल-जीवन मिशन के तहत पेयजल लाईन डाली जाएँ।

माह के अंत तक स्मार्ट रोड़ के एक तरफ का मार्ग हर हाल में पूर्ण कराएँ

प्रभारी मंत्री श्री सिलावट ने मांडरे की माता से कटोराताल होते हुए महल गेट तक निर्माणाधीन स्मार्ट रोड़ (थीम रोड़) के निरीक्षण के दौरान विशेष जोर देकर कहा कि स्मार्ट सड़क के शेष काम जल्द से जल्द पूर्ण कराए जाएं। उन्होंने कहा कि स्मार्ट रोड़ के एक तरफ के मार्ग के सभी काम मौजूदा माह के अंत तक पूर्ण कर उस पर आवागमन शुरू कराएं। इस अवसर पर मौजूद सड़क निर्माण से जुड़ी कंपनी एलएनटी के प्रतिनिधि ने माह के अंत तक एक तरफ का काम पूर्ण कराने की हामी भरी।

मंत्री सिलावट ने निर्माण एजेन्सी को साफ तौर पर ताकीद किया कि समयावधि में कार्य पूर्ण नहीं हुआ तो एजेन्सी के खिलाफ कार्रवाई की जायेगी। उन्होंने इस अवसर पर मौजूद कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह, नगर निगम आयुक्त श्री किशोर कान्याल एवं स्मार्ट सिटी की सीईओ श्रीमती जयति सिंह से भी कहा कि वे स्मार्ट रोड़ के कामों पर विशेष नजर रखें, जिससे सभी काम समयावधि में और गुणवत्ता के साथ पूर्ण हो सकें।

स्मार्ट सिटी की सीईओ श्रीमती जयति सिंह ने इस अवसर पर जानकारी दी कि स्मार्ट सड़क के दोनों ओर सुनियोजित तरीके व आधुनिक तकनीक के साथ फुटपाथ विकसित किए जा रहे हैं। फुटपाथ, डिवाइडर व अन्य सौंदर्यीकरण कार्यों को हैरीटेज थीम पर अंतिम रूप दिया जा रहा है। स्मार्ट रोड़ से खंबे हटाकर बिजली के तारों को अंडरग्राउण्ड किया जायेगा। इसके अलावा स्ट्रीट फर्नीचर व आकर्षक लाईटिंग सहित अन्य सौंदर्यीकरण कार्य भी होंगे।

फूलबाग-किलागेट सड़क निर्माण के लिए रहवासियों से मांगा सहयोग

प्रभारी मंत्री श्री तुलसीराम सिलावट ने फूलबाग से किलागेट मार्ग तक निर्माणाधीन सड़क मार्ग का भी जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने इस सड़क मार्ग के दोनों ओर निवासरत लोगों से भी चर्चा की। उन्होंने यहाँ के रहवासियों को भरोसा दिलाया कि आप सबकी सहमति और हितों को ध्यान में रखकर सड़क निर्माण कराया जायेगा। श्री सिलावट ने रहवासियों से आग्रह किया कि किलागेट को जोड़ने वाली यह सड़क पर्यटन के लिहाज से भी अत्यंत महत्वपूर्ण है। इसलिए आप सभी सड़क निर्माण में सहयोग करें। श्री सिलावट ने इस सड़क मार्ग पर खुले और बेतरतीब चेम्बर पाए जाने पर नाराजगी जताई और संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि इन चेम्बर को व्यवस्थित करें, जिससे कोई दुर्घटना न हो।

रोप-वे के लिए प्रस्तावित मार्ग भी देखे

प्रभारी मंत्री तुलसीराम सिलावट ने ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर तथा भाजपा जिला अध्यक्ष कमल माखीजानी के साथ शहर भ्रमण के दौरान ग्वालियर किले तक रोप-वे के लिए प्रस्तावित मार्गों का भी जायजा लिया। उन्होंने सेवानगर से किला और फूलबाग से किले तक प्रस्तावित रोप-वे मार्ग देखे। इस अवसर पर कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह, पुलिस अधीक्षक श्री अमित सांघी एवं नगर निगम आयुक्त किशोर कान्याल सहित अन्य संबंधित अधिकारी भी मौजूद थे।

Updated : 11 Feb 2022 1:49 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top