Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > 15 फरवरी से शुरू होगा व्यापार मेला, मुख्यमंत्री ने की घोषणा

15 फरवरी से शुरू होगा व्यापार मेला, मुख्यमंत्री ने की घोषणा

15 फरवरी से शुरू होगा व्यापार मेला, मुख्यमंत्री ने की घोषणा
X

ग्वालियर। शहर के प्रसिद्ध व्यापार मेले के आयोजन की लंबे समय से मांग कर रहे व्यापारियों का इंतजार खत्म हो गया। एक दिवसीय प्रवास पर ग्वालियर आये मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रविवार को ग्वालियर में व्यापार मेले का उद्घाटन किया और घोषणा की कि अंचल का प्रसिद्ध 'ग्वालियर व्यापार मेला' 15 फरवरी से शुरू होगा।

मुख्यमंत्री ने मंच पर मौजूद मेले से जुड़े पदाधिकारियों से सार्वजनिक तौर पर ही मेले से जुड़ीं तैयारियों को लेकर पूछताछ करने के बाद घोषणा की कि मेला 15 फरवरी से प्रारंभ होगा। उन्होंने श्रीमंत माधवराव सिंधिया ग्वालियर व्यापार मेला कार्यालय उद्घाटन कार्यक्रम का दीप प्रज्जवलित कर शुभारंभ किया। इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर, पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं राज्यसभा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया, राज्य के अनेक मंत्री और भाजपा पदाधिकारी मौजूद रहे।

मुख्यमंत्री ने कहा हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने कोरोना की रोकथाम के लिए जो कदम उठाये हैं, उससे यह भारत में लगभग नियंत्रित होने की कगार पर है। वैक्सीनेशन के मामले में भी भारत ने रिकॉर्ड कायम किया है। कोरोना के कारण मेले के आयोजन में थोड़ी देर हुई, लेकिन परिस्थितियों को देखते हुए यह सावधानी भी आवश्यक थी। अब मेले के लिए अनुकूल परिस्थितियां हैं। सबके सहयोग से हम इस मेले को और भव्य स्वरूप प्रदान करेंगे।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत और आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश के साथ आत्मनिर्भर ग्वालियर का भी स्वरूप हम सोच रहे हैं। आत्मनिर्भर ग्वालियर को बनाने में हम कोई कसर नहीं छोड़ेंगे। ग्वालियर मेले के माध्यम से भी व्यापार को बढ़ाने के लिए हरसंभव प्रयास किये जायेंगे। ग्वालियर का मेला ग्वालियर की पहचान है। यह 1905 में प्रारंभ हुआ था और तब से अनवरत जारी है और समय के साथ यह अधिक भव्य स्वरूप धारण करता गया। हमारा संकल्प है कि ग्वालियर की पहचान इस मेले को और यशस्वी पहचान प्रदान किया जायेगा। इस मेले में खरीद-बिक्री किये जाने वाले वाहनों का रजिस्ट्रेशन भी ग्वालियर में ही किये जाने की व्यवस्था सुनिश्चित की जाये। 15 फरवरी से ग्वालियर मेला प्रारंभ किया जायेगा। व्यापार और रोजगार को बढ़ाने के लिए आवश्यक छूट प्रदान की जायेगी। यहां उद्योग और व्यापार को बढ़ाने के लिए लगातार इस मेले के प्रांगण का भी उपयोग होना चाहिए।

मेले में बढ़ी हलचल -

मेले के आयोजन की घोषणा के बाद मेला स्थल पर हलचल बढ़ गई है। मेले में लगे फ़ूड जोन और झूला सेक्टर में लोग आ रहे है। इसके साथ ही दुकान लगाने के लिए व्यापारियों की आवाजाही बढ़ गई है।





Updated : 12 Oct 2021 10:57 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top