Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > कोरोना के साथ वायरल और मलेरियां का हमला, हर तीसरा व्यक्ति बुखार से परेशान

कोरोना के साथ वायरल और मलेरियां का हमला, हर तीसरा व्यक्ति बुखार से परेशान

कोरोना के साथ वायरल और मलेरियां का हमला, हर तीसरा व्यक्ति बुखार से परेशान
X

ग्वालियर, न.सं.। कोरोना के साथ ही मलेरिया और वायरल फीवर का भी हमला हो रहा है। जिले में हर तीसरा आदमी इस समय बदल रहे मौसम में सर्दी-जुकाम और बुखार से परेशान चल रहा है। इनकी संख्या तेजी से बढ़ रही है। लक्षण एक जैसे होने के चलते लोग कोरोना और वायरल फीवर में अंतर नहीं कर पा रहे हैं।

बदल रहे मौसम में जिले में वायरल फीवर का दायरा तेजी से बढ़ रहा है। जिला अस्पताल के चिकित्सकों का कहना है कि मौजूदा समय में जिला अस्पताल व जयारोग्य अस्पताल की माधव डिस्पेंसरी की ओपीडी में वायरल से परेशान होकर आने वाले मरीजों की संख्या बढ़ गई है। हर तीसरा आदमी इस बीमारी को लेकर ही पहुंच रहा है। कोरोना भी एक वायरल ही होता है महज कुछ ही लक्षण अलग होते हैं। ऐसे में वायरल से परेशान लोगों को सावधानी भी बरतनी चाहिए। साथ ही अपनी कोरोना की जांच भी करा लेनी चाहिए।

चिकित्सकों ने बताया कि वायरल आने पर लोगों को मास्क जरूर लगाना चाहिए। साथ ही इस तरह की शिकायत होने पर छह सात दिन के लिए खुद को होम क्वारेंटाइन भी करना चाहिए। साथ ही अपनी जांच भी करा लें। कोरोना जांच के लिए जिला सहित सभी सिविल अस्पतालों में भी इसकी सुविधा दी जा रही है। जिले में रोजाना करीब एक हजार से अधिक लोगों का नमूने लेकर जांच को भेजे जा रहे हैं।

हर बुखार कोरोना नहीं

दरअसल कोरोना का प्रारंभिक लक्षण बुखार, खांसी जुकाम व सांस लेने में तकलीफ होना बताया जा रहा है। बारिश के मौसम में वायरल फीवर होना स्वाभाविक होता है। यही कारण है कि बुखार होने पर मरीज खुद को कोरोना का मरीज समझने लगता है। जब वह मरीज चिकित्सक के पास जाता है तो वह सीधे यही सवाल करता है कि कहीं उसे कोरोना तो नहीं है? इस वजह से जांचों की संख्या भी बढ़ गई है।

ऐसे रखें अपना ख्याल

- गंदगी से दूर रहें और सफाई पर विशेष ध्यान दें

- ताजा, हल्का और सादा भोजन करें।

- पानी उबालने के बाद ठंडा करके ही पिएं।

- खुले में बिक रही खाद्य सामग्री खाने से परहेज करें।

-वायरल फीवर से पीडि़त मरीज से दूर रहें।

Updated : 5 Sep 2020 1:01 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top