Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > कंट्रोल कमांड सेंटर से दोबारा कसी जायेगी कोरोना पर लगाम

कंट्रोल कमांड सेंटर से दोबारा कसी जायेगी कोरोना पर लगाम

कंट्रोल कमांड सेंटर से दोबारा कसी जायेगी कोरोना पर लगाम
X

ग्वालियर। मोतीमहल स्थित स्मार्ट सिटी कमांड कंट्रोल सेंटर नें गुरुवार से अपना काम फिर से शुरू कर दिया है। स्मार्ट सिटी सीईओ जयति सिंह ने बताया कि पिछले दिनों आपदा नियंत्रण कक्ष में कार्यरत एक कंप्यूटर ऑपरेटर के भाई के कोरोना संक्रमित होने की पुष्टि हुई थी। जिसके बाद सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए कंट्रोल सेंटर को पिछले शुक्रवार से अस्थाई रूप से बंद कर दिया गया था। लेकिन बुधवार को कंप्यूटर आपरेटर की कोरोना रिपोर्ट नेगेटिव आई है। जिसके बाद गुरुवार को कमांड कंट्रोल सेंटर को दोबारा से शुरु कर दिया है। सेंटर को शुरु करने से पहले बुधवार को पूरे सेंटर का सेनिटाईजेशन किया गया जिसके बाद आज से सेंटर पर सभी गतिविधियां दोबारा शुरू हो गई।

श्रीमती सिंह नें बताया कि सेंटर के बंद होने के बाद स्मार्ट सिटी के आपदा प्रबंधन का कार्य निगम मुख्यालय से संचालित किया जा रहा था, वहीं ग्वालियर स्मार्ट सिटी के प्रशासनिक कार्यों का संचालन मोतीमहल स्थित नगर निगम के संग्राहलय बिल्डिंग से किया जा रहा था। जिसके चलते कोरोना संक्रमण को रोकने के लिये आपदा प्रबंधन की गतिविधियो में किसी तरह की परेशानी नही आई। इस अवधि में हेल्पलाईन नंबरो पर 310 शिकायतों का निराकरण किया गया।

उन्होंने आगे बताया कि ग्वालियर स्मार्ट सिटी द्वारा विकसित एकीकृत कमांड कंट्रोल सेंटर में संचालित कोरोना कंट्रोल सेंटर के माध्यम से ग्वालियर के कोरोना संदिग्ध सभी केसों का डाटा अपडेट व मॉनिटर किया जा रहा है। वही कोरोना रोकथाम के लिए अनिवार्य सेवायें जैसे कॉंटैक्ट ट्रेसिंग, एम्बुलेंस प्रबंधन, कंटेनमेंट जोन की सीसीटीवी द्वारा निगरानी भी इस सेंटर से की जा रही है। अब कंट्रोल कमांड सेंटर के दोबारा शुरु होने से यह सभी सेवाये पहले की तरह संचालित होगी।

Updated : 19 Jun 2020 1:54 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top