Home > राज्य > मध्यप्रदेश > भोपाल > मप्र में 5 वेदर सिस्टम सक्रिय, कई जिलों में भारी वर्षा के भी आसार

मप्र में 5 वेदर सिस्टम सक्रिय, कई जिलों में भारी वर्षा के भी आसार

मप्र में 5 वेदर सिस्टम सक्रिय, कई जिलों में भारी वर्षा के भी आसार
X

भोपाल। अलग-अलग स्थानों पर पांच वेदर सिस्टम बनने से मप्र का मौसम एक बार फिर खुशनुमा हो गया है। शनिवार सुबह से राजधानी भोपाल में घने बादल छाए हुए हैं और झमाझम बरसात हो रही है। खास बात यह है कि इनमें से तीन सिस्टम मध्यप्रदेश में सक्रिय हैं। इस वजह से प्रदेश के अधिकांश जिलों में बारिश हो रही है।

मौसम विभाग के अनुसार आज राजधानी सहित कई जिलों में तेज बौछारें पड़ने की संभावना है। इस दौरान सागर, विदिशा, राजगढ़, रायसेन, जबलपुर, छिंदवाड़ा, मंडला, शहडोल, उमरिया, रीवा, इंदौर, होशंगाबाद, इंदौर, बैतूल, खंडवा, खरगोन, धार, उज्जैन, रतलाम में कही-कहीं भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।

अरब सागर से बड़े पैमाने पर नमी-

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अजय शुक्ला ने जानकारी देते हुए बताया कि अलग-अलग स्थानों पर सक्रिय वेदर सिस्टम के कारण बंगाल की खाड़ी और अरब सागर से बड़े पैमाने पर नमी आ रही है। इस वजह से प्रदेश के अधिकांश जिलों में बारिश हो रही है। वर्तमान में उत्तर-पूर्वी मप्र पर हवा के ऊपरी भाग में चक्रवात बना हुआ है। पूर्वी-पश्चिमी ट्रफ भी उत्तर-पूर्वी मप्र से होकर गुजरात तक बना हुआ है। मानसून ट्रफ भी सतना-ग्वालियर से होकर गुजर रहा है। विदर्भ पर और पाकिस्तान और विदर्भ पर भी हवा के ऊपरी भाग में चक्रवात मौजूद है। इसके अतिरिक्त महाराष्ट्र से केरल तक एक अपतटीय ट्रफ बना हुआ है। इस वजह से लगातार मिल रही नमी से पूरे प्रदेश में बारिश हो रही है। बारिश का सिलसिला रविवार तक बना रहने की संभावना है।

अब तक हुई बारिश

इसी क्रम में शुक्रवार को सुबह साढ़े आठ बजे से शाम साढ़े पांच बजे तक सतना में 45, मलाजखंड में 44, सागर में 39, खंडवा में 38, इंदौर में 12, नौगांव में 11, रीवा में सात, सीधी में पांच, भोपाल में 3.6, खरगोन, रतलाम में दो, होशंगाबाद, दमोह, धार, छिंदवाड़ा, मंडला में एक मिलीमीटर बारिश हुई। शुक्रवार को राजधानी का अधिकतम तापमान 27.5 डिग्रीसेल्सियस दर्ज हुआ, जो सामान्य से एक डिग्रीसे.कम रहा। न्यूनतम तापमान 22.4 डिग्रीसे. रिकार्ड किया गया। यह सामान्य रहा।

Updated : 12 Oct 2021 10:36 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top