Home > राज्य > मध्यप्रदेश > भोपाल > विदिशा के 20 गांवों में बाढ़ के हालात, शाजापुर में चिलर नदी उफनी, अगले 24 घंटों में पांच जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

विदिशा के 20 गांवों में बाढ़ के हालात, शाजापुर में चिलर नदी उफनी, अगले 24 घंटों में पांच जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

ग्वालियर में आज दोपहर बाद हुई बारिश से लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली

विदिशा के 20 गांवों में बाढ़ के हालात, शाजापुर में चिलर नदी उफनी, अगले 24 घंटों में पांच जिलों में भारी बारिश का अलर्ट
X

भोपाल। मप्र के कई जिलों में इन दिनों भरी बारिश का दौरा चल रहा है। ग्वालियर में जहां आज दोपहर हुई बारिश से लोगों उमस भरी गर्मी से राहत मिली। वहीँ मौसम विभाग ने इंदौर-उज्जैन के पांच जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। अनुमान है की अगले 24 घंटों में इंदौर, धार, रतलाम, मंदसौर और नीमच में 8 इंच तक बारिश हो सकती है। आधे प्रदेश यानी 29 जिले ऐसे हैं, जहां भारी बारिश की संभावना है। इनमें इंदौर, उज्जैन, नर्मदापुरम, सागर, ग्वालियर-चंबल, शहडोल के जिले शामिल हैं।

रायसेन में बीना, शाजापुर में चीलर नदी उफनी

लगातार हो रही बारिश से पूरा प्रदेश तरबतर है। नदी-नाले उफान पर आ गए हैं। इंदौर में तेज बारिश के चलते मुहाड़ी वाटर फॉल उफान पर है। यहां पिकनिक मनाने पहुंचे एक ग्रुप में शामिल 12वीं के छात्र की डूबने से मौत हो गई। रायसेन के बेगमगंज इलाके में‎ लगातार हो रही बारिश से बीना नदी उफान‎ पर आ गई।

विदिशा में बढ़ के हालात -

विदिशा के 20 गांव में बाढ़ के हालात हैं। मदउखेड़ी, इमलिया और फतेहपुर में 25 से ज्यादा लोगों के घर बाढ़ में गिर गए। नरेन नदी में उफान आने से विदिशा-अशोक नगर हाईवे बुधवार रात आठ बजे तक बंद रहा। घटवार में स्कूल की बाउंड्रीवाल गिर गई। लगातार बारिश के कारण शाजापुर शहर के बीच से गुजरी चीलर नदी उफान पर आ गई। पुलिया से पानी बह रहा है। शहर दो हिस्सों में बंट गया। नर्मदा, पार्वती नदी का जलस्तर भी बढ़ रहा है।

ग्वालियर-चंबल संभाग के ऊपर साइक्लोनिक सर्कुलेशन

दक्षिण-पश्चिम हवाओं के साथ अरब सागर और दक्षिण-पूर्वी हवाओं के साथ बंगाल की खाड़ी की ओर से नमी है। इस कारण भी प्रदेश के कई जिलों में अति भारी से भारी बारिश का दौर जारी है। अगले 48 घंटे के दौरान प्रदेश में ऐसा मौसम रहने का अनुमान है। वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक वेदप्रकाश सिंह ने बताया कि पिछले 24 घंटे में ग्वालियर-चंबल संभाग के ऊपर साइक्लोनिक सर्कुलेशन सक्रिय था। अभी यह पूर्व दिशा की ओर बढ़कर उत्तरप्रदेश के मध्य हिस्सों में है। इसके साथ मानसून ट्रफ लाइन पूर्व मध्यप्रदेश से गुजर रही है।

इन जिलों में मध्यम बारिश का अनुमान -

मौसम विभाग ने गुरुवार को धार, इंदौर, रतलाम, मंदसौर और नीमच में अति भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। यहां साढ़े 4 इंच से 8 इंच तक बारिश हो सकती है। वहीं, रायसेन, नर्मदापुरम, बैतूल, हरदा, बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, अलीराजपुर, झाबुआ, उज्जैन, देवास, गुना, अशोकनगर, श्योपुरकलां, अनूपपुर, उमरिया, डिंडोरी, कटनी, जबलपुर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट, पन्ना, दमोह, सागर और छतरपुर में भारी बारिश हो सकती है। इन जिलों में ढाई से साढ़े 4 इंच तक पानी गिर सकता है।

Updated : 13 July 2023 9:25 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top