Home > राज्य > मध्यप्रदेश > भोपाल > मप्र में 12 से 14 वर्ष के बच्चों का टीकाकरण शुरू, मुख्यमंत्री ने किया शुभारंभ

मप्र में 12 से 14 वर्ष के बच्चों का टीकाकरण शुरू, मुख्यमंत्री ने किया शुभारंभ

पहले दिन 30 हजार टीकाकरण का लक्ष्य

मप्र में 12 से 14 वर्ष के बच्चों का टीकाकरण शुरू, मुख्यमंत्री ने किया शुभारंभ
X

भोपाल। प्रदेश में बुधवार से 12 से 14 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों को वैक्सीनेशन की शुरुआत हुई। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सुबह भोपाल के अरेरा कालोनी स्थित शासकीय नवीन कन्या विद्यालय में पहुंचकर बच्चों के टीकाकरण कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस अवसर पर उनके साथ चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग और गोविंदपुरा क्षेत्र की विधायक कृष्णा गौर समेत स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी भी मौजूद रहे।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि आज से 12 से 14 साल के बेटे-बेटियों के लिए वैक्सीनेशन का अभियान शुरु हो रहा है। वैक्सीनेशन के लिए यह बच्चे बड़े उत्साह से सेंटर पर पहुंचे हैं। यही बच्चे देश का भविष्य हैं। यही मध्यप्रदेश का नवनिर्माण करेंगे।

181 करोड़ से अधिक डोज लगे -

उन्होंने कहा कि दूसरी लहर के बाद तीसरी लहर इसलिए प्रभावी नहीं हुई, क्योंकि ज्यादातर लोगों ने वैक्सीन लगवा ली थी। इसके लिए उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को बधाई देते हुए कहा कि मोदी के नेतृत्व में देशभर में 181 करोड़ से अधिक वैक्सीन के डोज़ लगाये जा चुके हैं। मध्यप्रदेश में भी 11.44 करोड़ पहला, दूसरा और प्रिकॉशन डोज लग चुका है।

स्वदेशी वैक्सीन -

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड के दौर में भारत ने एक बहुत बड़ी उपलब्धि हासिल की। प्रधानमंत्री मोदी ने वैक्सीन बनाने के लिए टास्क फोर्स गठित की और हमारे वैज्ञानिकों ने स्वदेशी वैक्सीन बना दी। सभी वैज्ञानिकों को बधाई देता हूं। इस अवसर पर बच्चों को वैक्सीन लगाई गई। मुख्यमंत्री चौहान ने वैक्सीन लगवाने वाले बच्चों को प्रमाण पत्र सौंपे।

30 हजार को टीका लगाने का लक्ष्य -

इसके साथ ही राजधानी भोपाल समेत प्रदेशभर में भोपाल में 12 से 14 साल तक के बच्चों को सुबह नौ बजे से टीका लगाना शुरू हो गया। भोपाल में 166 स्कूलों के अलावा 12 अस्पतालों को केंद्र बनाया गया है, जहां मंगलवार, शुक्रवार और छुट्टी का दिन छोड़कर सभी दिनों में टीका लगाया जाएगा। भोपाल में 12-14 साल उम्र वर्ग के कुल 86 हजार बच्चे हैं। इसमें पहले दिन 30 हजार को टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया है। स्कूल प्रबंधन को जिम्मेदारी दी गई है कि वह बच्चों को टीका लगवाने के लिए बुलाएं।

प्रदेश में पहले दिन आठ हजार केंद्रों पर लगेगा टीका -

मध्य प्रदेश में इस आयु वर्ग के कुल 30 लाख बच्चों को कोरोनारोधी टीका लगाया जाएगा। पहले दिन आठ हजार केंद्रों पर आठ लाख बच्चों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया है। इन्हें कार्बीवैक्स वैक्सीन की 0.5 एमएल डोज कंधे पर लगाई जाएगी। राज्य टीकाकरण अधिकारी डा. संतोष शुक्ला ने बताया कि जिन बच्चों का जन्म 15 मार्च, 2010 या इसके पहले हुआ है वह टीकाकरण के लिए पात्र होंगे।

Updated : 2 April 2022 8:32 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top