Home > राज्य > मध्यप्रदेश > भोपाल > केंद्रीय मंत्री गडकरी ने 7 सड़क परियोजनाओं की रखी नींव, कहा - आत्मनिर्भर भारत के सपने को पूरा करेगा मप्र

केंद्रीय मंत्री गडकरी ने 7 सड़क परियोजनाओं की रखी नींव, कहा - आत्मनिर्भर भारत के सपने को पूरा करेगा मप्र

केन्द्रीय मंत्री ने रीवा में 2444 करोड़ की सड़क परियोजनाओं का किया लोकार्पण व शिलान्यास

केंद्रीय मंत्री गडकरी ने 7 सड़क परियोजनाओं की रखी नींव, कहा - आत्मनिर्भर भारत के सपने को पूरा करेगा मप्र
X

भोपाल। केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में मध्यप्रदेश का चहुंमुखी विकास हो रहा है। मध्यप्रदेश की बदलती तस्वीर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आत्म-निर्भर भारत के सपने को पूरा करेगी। आने वाले समय में मध्यप्रदेश देश के विकसित प्रदेशों में अग्रणी होगा। प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में भारत सुपर इकोनॉमिक पावर बनेगा और उसमें मध्यप्रदेश का महत्वपूर्ण योगदान होगा।

केन्द्रीय मंत्री गडकरी शनिवार को बरसैता रीवा में आयोजित सड़क परियोजनाओं के लोकार्पण कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने 2443.89 करोड़ की लागत की कुल 204.81 किलोमीटर लंबी 7 सड़क परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास किया। उन्होंने 4 लेन चुरहट बायपास व 6 लेन टनल, सतना से बेला तक चार लेन सड़क (पेव्ड शोल्डर के साथ), सीआरआईएफ के अंतर्गत रीवा शहर में कंक्रीट-सीमेंट सड़क, गाजन, मगरवार, इटौर, खम्हरिया गोरैया तक दो लेन सड़क एवं सज्जनपुर-छिबौरा-गाजन खंड पर दो लेन सड़क का लोकार्पण किया। साथ ही ब्यौहारी से आदर्श ग्राम न्यू सपटा मार्ग और सीआरआईएफ के अंतर्गत देवतालाब-नईगढ़ी रोड के निर्माण कार्यों का शिलान्यास किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता मुख्यमंत्री शिवराज ने की।

रीवा-सीधी टनल विंध्य क्षेत्र के लिए ऐतिहासिक सौगात

गडकरी ने अति आधुनिक रीवा-सीधी 6 लेन टनल का अवलोकन किया और किये गये कार्य की सराहना की।उन्होंने कहा कि रीवा-सीधी टनल विंध्य क्षेत्र के लिए ऐतिहासिक सौगात है। यह भारत की पहली एक्वाडक्ट है। इसके ऊपर बाणसागर नहर और रोड बना हुआ है। यह देश के इतिहास की एक महत्वपूर्ण टनल है। इससे क्षेत्र के विकास को नई दिशा मिलेगी। इस टनल में 300 मीटर के बाद दूसरी टनल के लिए कनेक्टिविटी दी गई है। 46 एक्जास्ट फेन हैं, ऑप्टिकल फाइबर लेन है, साथ ही एलएक्सबीसी सिस्टम और फायर फाइटिंग सिस्टम है। उन्होंने इस कार्य के लिए संबंधित इंजीनियर्स को धन्यवाद और शुभकामनाएं दीं।

मुख्यमंत्री शिवराज के प्रयासों की सराहना की -

उन्होंने विंध्य के विकास में मुख्यमंत्री शिवराज के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने कहा कि जब मुख्यमंत्री शिवराज मध्यप्रदेश के अन्य क्षेत्रों के लिए एक रुपये की राशि देते हैं तब वे विंध्य क्षेत्र के लिए सवा रुपये स्वीकृत करते हैं। आज क्षेत्र के लिए लगभग 1500 करोड़ रुपये के विकास कार्यों का शिलान्यास व लोकार्पण यहां के विकास को नये आयाम देगा।

मध्यप्रदेश में बनाए जा रहे हैं 5 ग्रीन फील्ड हाईवे

गडकरी ने कहा कि मध्यप्रदेश में उच्च गुणवत्ता के 5 ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस-वे/हाईवे बनाए जा रहे हैं। उन्होंने मुख्यमंत्री शिवराज से कहा कि इन हाई-वे के पास लॉजिस्टिक पार्क और इंडस्ट्रियल एरिया विकसित किया जाए। मुम्बई-दिल्ली एक्सप्रेस-वे का 245 किलोमीटर का हिस्सा मध्यप्रदेश में बनेगा। अटल प्रोग्रेस-वे, इंदौर-हैदराबाद 6 लेन, उज्जैन-गरोठ 4 लेन और आगरा-ग्वालियर ग्रीन फील्ड हाईवे बनाए जा रहे हैं। उन्होंने मुख्यमंत्री शिवराज की मांग पर नर्मदा परिक्रमा पथ की सभी मिसिंग लिंक को पूरा किया जाने की घोषणा की। साथ ही कहा कि प्रदेश के सभी सड़क परिवहन संबंधी प्रस्तावों को स्वीकृत किया जाएगा।

Updated : 10 Dec 2022 2:25 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top