Home > राज्य > मध्यप्रदेश > भोपाल > टीकमगढ़ में बान सुजारा डैम के दो गेट खुले, 24 घंटों में कई जिलों में भारी बारिश कि चेतावनी

टीकमगढ़ में बान सुजारा डैम के दो गेट खुले, 24 घंटों में कई जिलों में भारी बारिश कि चेतावनी

मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में नर्मदापुरम, खरगोन, बड़वानी, देवास, धार और बुरहानपुर में भारी से अति भारी बारिश की चेतावनी दी है।

टीकमगढ़ में बान सुजारा डैम के दो गेट खुले, 24 घंटों में कई जिलों में भारी बारिश कि चेतावनी
X

भोपाल। मध्यप्रदेश में बीते तीन दिन से बारिश का दौर जारी है। इसके चलते दिन और रात के तापमान में गिरावट आई है। हालिया बारिश ने भिंड के बाद अब नरसिंहपुर में भी सामान्य बारिश का कोटा पूरा कर दिया है। बुधवार को भोपाल, इंदौर, जबलपुर समेत 20 जिलों में पानी गिरा। गुरुवार को भी मौसम ऐसा ही रहने का अनुमान है। इधर, तेज बारिश के चलते टीकमगढ़ में बान सुजारा डैम के दो गेट खोलना पड़े हैं।

प्रदेश में बारिश का सिलसिला जारी है। बीते 24 घंटों में पचमढ़ी में 1.48 इंच, उमरिया में 1.47, सतना में 1.31, रतलाम में 1.21, खजुराहो में 1.05, जबलपुर में 1.08, उज्जैन में 1.02 इंच बारिश हुई। इनके अलावा छिंदवाड़ा, टीकमगढ़, खंडवा, इंदौर, सागर, बैतूल, खरगोन, धार, नौगांव, सीधी, गुना, शिवपुरी, ग्वालियर, रीवा और रायसेन, मलाजखंड, सिवनी, दमोह, नर्मदापुरम, नरसिंहपुर, दतिया, मंडला और भोपाल में भी बारिश हुई। टीकमगढ़ और ऊपरी इलाकों में दो दिन से हो रही बारिश के कारण बान सुजारा बांध के दो गेट बुधवार देर रात खोलना पड़े। यह बांध धसान नदी पर बना है। नदी का जलस्तर बढ़ने से बांध में लगातार पानी आ रहा है। बांध बुधवार दिन में 100 फीसद भर गया था। बांध के दोनों गेट 0.50 मीटर खुले हैं।

साइक्लोनिक सर्कुलेशन एक्टिव

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक डॉ. वेदप्रकाश सिंह ने बताया कि कम दबाव का क्षेत्र बनने की वजह से पिछले 24 घंटे में प्रदेश के कई जिलों में कहीं भारी तो कहीं अति भारी बारिश हुई। अभी यह कमजोर हो गया है। हालांकि, साइक्लोनिक सर्कुलेशन एक्टिव है। इसके पश्चिमी हिस्से की तरफ आगे बढ़ने से तेज बारिश होगी। कई जिलों में बिजली गिरने की भी संभावना है। प्रदेश में 18 से 20 सितंबर तक बारिश की एक्टिविटी रहेगी।

इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी -

मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में नर्मदापुरम, खरगोन, बड़वानी, देवास, धार और बुरहानपुर में भारी से अति भारी बारिश की चेतावनी दी है। भोपाल, इंदौर, विदिशा, रायसेन, सीहोर, भोपाल, राजगढ़, बैतूल, हरदा, खंडवा, अलीराजपुर, शाजापुर और आगर में भारी बारिश हो सकती है। सतना, रीवा, सीधी, डिंडोरी, कटनी, जबलपुर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, मंडला, बालाघाट, पन्ना और दमोह में मध्यम से भारी बारिश का अनुमान है।

Updated : 7 Sep 2023 9:26 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top