Home > राज्य > मध्यप्रदेश > भोपाल > मप्र विधानसभा चुनाव में हार के बाद कांग्रेस प्रदेश कार्यकारिणी भंग, जिला अध्यक्ष करते रहेंगे काम

मप्र विधानसभा चुनाव में हार के बाद कांग्रेस प्रदेश कार्यकारिणी भंग, जिला अध्यक्ष करते रहेंगे काम

कांग्रेस विधायकों, जिला अध्यक्षों, जिला प्रभारियों, संगठन मंत्रियों की बैठक में वरिष्ठ नेताओं से किया संवाद

मप्र विधानसभा चुनाव में हार के बाद कांग्रेस प्रदेश कार्यकारिणी भंग, जिला अध्यक्ष करते रहेंगे काम
X

भोपाल। मप्र विधानसभा चुनाव में मिली हार के बाद कांग्रेस ने प्रदेश कार्यकारिणी को भंग कर दिया। भोपाल में प्रदेश कार्यालय में हुई बैठक में ये निर्णय लिया गया।

प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में आज कांग्रेस के वर्तमान विधायकों, जिला कांग्रेस अध्यक्षों, जिला प्रभारियों-सह प्रभारियों और जिला संगठन मंत्रियों की संयुक्त मैराथन बैठक अभा कांग्रेस कमेटी के महासचिव मप्र प्रभारी भंवर जितेन्द्र सिंह के मुख्य आतिथ्य और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जीतू पटवारी की अध्यक्षता में बैठक बुलाई गई थी। । बैठक में नेता प्रतिपक्ष बैठक में नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंगार, पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह, पूर्व केंद्रीय मंत्री सुरेश पचौरी, अरूण यादव, कांतिलाल भूरिया, विधानसभा के उपनेता हेमंत कटारे सहित अन्य वरिष्ठ नेता उपस्थित थे। बैठक में संगठनात्मक दृष्टिकोण से पार्टी की सक्रियता एवं आगामी लोकसभा चुनाव सहित अन्य महत्वपूर्ण विषयों पर विस्तार से चर्चा की गई।


भंवर जितेन्द्र सिंह ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि विधानसभा चुनाव में हमारी उम्मीद के मुताबिक परिणाम नहीं आये, मगर अपेक्षाकृत प्रदेश की जनता ने हमें एक मजबूत जनाधार दिया है, जिससे हम पूरे जोश और उम्मीद के साथ भविष्य की रणनीति पर काम करेंगे। उन्होंने कहा कि मैं संगठनात्मक स्तर पर पार्टी को एक नई धार देने का प्रयास करूंगा और हम सब मिलकर प्रदेश की जनता की भावनाओं के अनुरूप काम करेंगे। आज भी कांग्रेस के कार्यकर्ताओं में वैसा ही जोश दिख रहा है, जैसा विधानसभा चुनाव के पहले दिखाई दे रहा था। मैं आपके इस हौसले को कायम रखने में आपका साथ दूंगा। पार्टी के कार्यकर्ता ईमानदारी और निष्ठा से कार्य करेंगे हम उनकी पीठ थपथपायेंगे। हमें खुद अपनी जिम्मेदारी को समझना होगा। लोकसभा चुनाव को देखते हुए एक नई ऊर्जा के साथ कांग्रेस के सभी कार्यकर्ता मैदान में सक्रिय रहें। श्री भंवर ने मप्र कांग्रेस कमेटी की प्रदेश कांग्रेस की कार्यकारिणी को तत्काल प्रभाव से भंग करते हुए पुरानी और नई नियुक्तियों को भंग कर दिया है।

‘मैं नहीं हम’ सामूहिक नेतृत्व में दम: जीतू पटवारी


प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जीतू पटवारी ने कहा कि हम सभी मैं का भाव छोड़कर हम की भावना से काम करें। अर्थात जब हम सामूहिक नेतृत्व में अपनी आस्था रखते हैं तो हमारी शक्ति कई गुना बढ़ जाती है। किसी भी संगठन की शक्ति उसकी अंतिम पंक्ति में खड़े कार्यकर्ता की शक्ति में निहित होती है। मैं अध्यक्ष होने के नाते आज से अपनी सारी शक्ति अपने संगठन की अंतिम इकाई को समर्पित करता हूं और विश्वास दिलाता हूं कि बूथ, ब्लाक, मण्डल और सेक्टर के कार्यकर्ता सर्वशक्तिमान होंगे। पार्टी नेतृत्व ने मुझे इस संघर्ष के दौर में जो जिम्मेदारी दी है उसका मैं पूरी निष्ठा और ईमानदारी के साथ निर्वहन करूंगा और विश्वास दिलाता हूं कि इस चुनौती के समय को हम सभी मिलकर अवसर में तब्दील करेंगे। श्री पटवारी ने कहा कि बैठक में आये सभी प्रतिनिधियों ने एक स्वर में कहा कि संगठन नया और युवा हो, मैं आपसभी की इन भावनाओं के अनुरूप कार्य करूंगा।

पटवारी ने दिया पांच 'स' का मंत्र -

पटवारी ने संगठन की मजबूती के लिए पांच ‘स’ का मंत्र दिया संकल्प, समन्वय, संघर्ष, सक्रियता से सफलता। उन्होंने कहा कि हम इस बात का संकल्प ले कि हम संगठन में पूरी प्रतिबद्धता से काम करेंगे, सब बेहतर समन्वय बनाकर काम करेंगे, कभी संघर्ष से पीछे नहीं हटेंगे और अपनी संगठनात्मक सक्रियता को बरकरार रख सफलता हासिल करेंगे। उन्होंने कहा कि संगठन में एक व्यक्ति कुछ नहीं कर सकता इसलिए ‘मैं को छोड़कर हम की भावना से काम करें’ तभी संगठन मजबूत बनेगा, मुझे आप सभी से बल मिलेगा, संगठन में और अधिक मजबूती आयेगी। पटवारी ने कहा कि मैंने भी पिछले 25 साल से कार्यकर्ता, वार्ड अध्यक्ष, बूथ अध्यक्ष, ब्लाक, जिला यूवा कांग्रेस अध्यक्ष, मप्र युवा कांग्रेस अध्यक्ष के रूप में निष्ठावान कांग्रेस कार्यकर्ता के रूप में कांग्रेस की सेवा की है और अब पार्टी ने मुझे प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष का दायित्व सौंपा है। लोकसभा का चुनाव सामने हैं, आगे की लड़ाई हम सभी मिलकर लड़ेंगे। नकारात्मक राजनीति से हम सब बचे।

दिग्विजय सिंह ने कहा मैं पार्टी के साथ -

पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजयसिंह ने कहा कि मैं प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जीतू पटवारी और नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंगार से कहना चाहता हूं कि मैं पूरी दृढ़इच्छा शक्ति के साथ पार्टी में आपके साथ हूं। हमें मप्र के प्रत्येक जिले के प्रत्येक ब्लाक तक पहुंचना है।मप्र विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंगार ने कहा कि पार्टी ने हमें जो दायित्व दिया है, हम पूरी ईमानदारी से उसे निभायेंगे और सदन से सड़क तक जनता के हक और अधिकारों की आवाज को बुलंद करेंगे।


Updated : 28 Dec 2023 7:41 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top