Home > राज्य > मध्यप्रदेश > भोपाल > मजदूरों को लेकर नासिक से भोपाल पहुंची स्पेशल ट्रेन

मजदूरों को लेकर नासिक से भोपाल पहुंची स्पेशल ट्रेन

मजदूरों को लेकर नासिक से भोपाल पहुंची स्पेशल ट्रेन
X

भोपाल। देशव्यापी लॉकडाउन के कारण सभी यातायात सेवाएं पिछले एक महीने से बंद पड़ी है। जिसके कारण प्रवासी मजदूर, तीर्थयात्री, पर्यटक एवं छात्र अलग-अलग प्रदेशों में फंसे हुए हैं। देश में बार-बार लॉकडाउन बढ़ने की वजह से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। सरकार ने आम जनों को हो रहीं इस परेशानी को दूर करने के लिए स्पेशल ट्रेन चलाने की इजाजत दी है। जो प्रवासी मजदूर एवं छात्रों को लेकर उनके गंतव्य तक पहुंचेगी। इसी बीच आज एक ट्रेन नासिक से से मजदूरों को लेकर भोपाल के मिसरोद पहुंची है। जहां उनकी स्क्रीनिंग की जा रही है।

दरअसल प्रदेश सरकार ने गृह मंत्रालय के आदेश के बाद महाराष्ट्र में फंसे मजदूरों को वापस लाने के लिए केंद्र सरकार से अनुरोध किया था। जिसके बाद आज नासिक से श्रमिक स्पेशल ट्रेन मजदूरों को लेकर भोपाल आई हैं। नासिक से 400 मजदूर वापिस आये है। जिनकी स्क्रीनिंग कर होम क्वारंटाइन पर भेजा गया है।

गौरतलब हो कि कोरोना महामारी के कारण अचानक से लॉकडाउन घोषित होने एवं ट्रेन, बस सभी यातायात बंद होने से अपने राज्यों से बाहर विभिन्न कार्यों से गए लोग फंस गये थे। घर से सुर परेशान हो रहें इन लोगों की वापसी कराने के लिए कई राज्यों ने गृह मंत्रालय से ट्रेन चलाने का नौरोध किया था। जिसके बाद गृह मंत्रालय दिशा निर्देश जारी करने के साथ कहा था कि लॉकडाउन के कारण श्रमिक स्पेशल ट्रेन चलाए जाएंगे। जहां प्रोटोकॉल के अनुसार जिस राज्य से लोग भेजे जाएंगे उस राज्य द्वारा ही उनके खाने पीने की व्यवस्था की जाएगी। वहीं केंद्र सरकार ने गाइडलाइन जारी करते हुए कहा था कि यात्रा के बीच भी यात्रियों को सावधानी का पालन करना होगा। जिसके बाद महाराष्ट्र के नासिक से आज पहले श्रमिक स्पेशल ट्रेन भोपाल पहुंची है। वहीं से पहले बस परिवहन के जरिए कोटा से छात्रों को मध्य प्रदेश वापस लाया गया था।

Updated : 3 May 2020 2:17 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top