Home > राज्य > मध्यप्रदेश > भोपाल > प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में देश की सभी दिशाओं में विकास हो रहा : शिवराज सिंह

प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में देश की सभी दिशाओं में विकास हो रहा : शिवराज सिंह

प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में देश की सभी दिशाओं में विकास हो रहा : शिवराज सिंह
X

भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि विकास का प्रकाश जब तक गरीब तक न पहुंचे और गरीब की जिंदगी में बदलाव न आए तब तक यह विकास बेमानी है। इसलिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने गरीबों की जिंदगी में बदलाव लाने के लिए अनेक प्रयत्न किये। मोदी जी के नेतृत्व में देश का दशों दिशाओं में विकास हुआ है। वैभवशाली, गौरवशाली, संपन्न और समृद्ध भारत बनाने का संकल्प प्रधानमंत्री जी पूरा कर रहे हैं।

मुख्यमंत्री चौहान ने शनिवार को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अंतर्गत आयोजित कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग द्वारा कार्यक्रम में भाग ले रहे हैं।

29 दिन का राशन -

मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि एक दिन की मजदूरी में 29 दिन का राशन आना चाहिए, ताकि 29 दिन की मजदूरी बचे और शेष जरुरत की चीजें गरीब पूरी कर पाए। इसलिए सस्ता अन्न देने का फैसला प्रधानमंत्री मोदी जी ने किया। प्रदेश के 1 करोड़ 15 लाख परिवारों के 4 करोड़ 90 लाख लोगों को नाम मात्र के शुल्क पर राशन मिल रहा है। सस्ता राशन प्रदान करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा 7441 करोड़ रुपया अनुदान दिया जा रहा है।

प्रधानमंत्री आवास योजना -

उन्होंने कहा कि मैं प्रधानमंत्री जी को धन्यवाद देना चाहता हूं। 2016 से अब तक प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के अंतर्गत 26 लाख 27 हजार 899 परिवारों को 32,204 करोड़ रुपये की सब्सिडी प्रदान की। शहरी क्षेत्र में 7 लाख 37 हजार 616 मकानों के लिए 32,156 हजार करोड़ की राशि प्रदान की। उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत योजना के तहत मध्यप्रदेश में 2.50 करोड़ आयुष्मान कार्ड बनाए जा चुके हैं। पांच लाख तक निःशुल्क इलाज मिल रहा है। कोरोना काल में मनरेगा मजदूरी के रूप में 8844 करोड़ रुपया सीधे गरीब भाई-बहनों को मिला। स्ट्रीट वेंडरों को 332 करोड़ की कार्यशील पूंजी उपलब्ध कराई गई, महिलाओं को घरेलू गैस कनेक्शन मिले। मनरेगा के मजदूरों के रूप में 13 हजार 163 करोड़ रुपये का काम हुआ। मैं प्रधानमंत्री जी को धन्यवाद देता हूं।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश, देश के उन 32 राज्यों में शामिल है जहां वन नेशन वन राशन कार्ड के तहत पात्र हितग्राहियों को शासकीय मूल्य की किसी भी पास की दुकान से राशन लेने की सुविधा उपलब्ध है। प्रदेश के 4 लाख परिवारों को प्रतिमाह पोर्टेबिलिटी के माध्यम से राशन प्राप्त हो रहा है।बता दें कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अंतर्गत आज मध्यप्रदेश के 1 करोड़ 15 लाख परिवारों को प्रदेश की 25 हजार 435 उचित मूल्य दुकानों से नि:शुल्क राशन का वितरण किया जायेगा।

Updated : 12 Oct 2021 10:38 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top