Home > राज्य > मध्यप्रदेश > भोपाल > बड़ा फैसला : सभी राज्यों के श्रमिकों की आर्थिक सहायता करेगी शिवराज सरकार

बड़ा फैसला : सभी राज्यों के श्रमिकों की आर्थिक सहायता करेगी शिवराज सरकार

बड़ा फैसला : सभी राज्यों के श्रमिकों की आर्थिक सहायता करेगी शिवराज सरकार
X

भोपाल। लॉकडाउन के चौथे चरण की शुरुआत से पहले देश भर से अपने राज्यों की और लौट रहें प्रवासी मजदूरों को लेकर शिवराज सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है। सरकार ने आदेश जारी करते हुए कहा कि अगर अब किसी भी प्रदेश के श्रमिक की राज्य में किसी भी प्रकार के दुर्घटना में मौत होती है तो श्रमिक के परिवार को एक लाख रुपए की सहायता राशि जारी की जाएगी।इसके अलावा हादसे में घायल होने वाले मजदूरों को 25 हजार रूपए प्रदान किये जायेंगे।

आज सीएम चौहान ने कहा की देश के विभिन्न राज्यों से वापिस आने वाले प्रवासी मजदूरों की सीमा पर हेल्थ स्क्रीनिंग अनिवार्य रूप से की जाये। सीएम ने आदेश दिए है की प्रदेश में आने एवं जाने वाले सभी मजदूरों के लिये भोजन, चाय-नाश्ते आदि की व्यवस्थाएँ कलेक्टर्स अपने-अपने जिलों में सुनिश्चित करें। साथ ही सरकार द्वारा प्रदेश में सड़क दुर्घटना का शिकार हुए प्रवासी श्रमिक परिवारों को आर्थिक सहायता देने का निर्णय लिया गया है। इस संबंध में निर्देश जारी कर दिए गए है।

सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा जारी आदेश के अनुसार कोरोना महामारी के दौरान अन्य राज्यों से अपने मूल राज्य में जाते समय यदि किसी मजदूर की मध्यप्रदेश में किसी आकस्मिक दुर्घटना में मृत्यु हो जाती है तो उस स्थिति में राज्य शासन मृतक प्रवासी श्रमिक के परिवार को एक लाख रूपये एवं गंभीर रूप से घायल होने पर प्रवासी श्रमिक को 25 हजार रुपये की सहायता राशि मुख्यमंत्री सहायता कोष से स्वीकृत करेगा।






Updated : 27 May 2020 7:57 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top