Home > राज्य > मध्यप्रदेश > भोपाल > प्रदेश में 1 अप्रैल से खुलेंगे कक्षा पहली से आठवीं तक के स्कूल : शिक्षामंत्री

प्रदेश में 1 अप्रैल से खुलेंगे कक्षा पहली से आठवीं तक के स्कूल : शिक्षामंत्री

गोरखी स्कूल gorkhi school
X

गोरखी स्कूल 

भोपाल। प्रदेश में एक साल बाद शिक्षा व्यवस्था दुरुस्त होने जा रही है। 1 अप्रैल से सभी जिलों में कक्षा 1 से 8वीं तक के स्कूल दोबारा खुलेंगे। राजधानी भोपाल और इंदौर में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ने की वजह से यहां स्कूल खोलने का निर्णय क्राइसिस मैनजेमेंट पर छोड़ा गया है। स्कूल शिक्षा मंत्री इंद्र सिंह परमार ने इसकी जानकाई दी।

शिक्ष मंत्री ने कहा की अधिक दिनों तक बच्चों को घर पर बिठाकर नहीं रख सकते। प्रदेश में 1 अप्रैल से नया सत्र शुरू होने जा रहा है। नए सत्र की शुरुआत के साथ ही कक्षा पहली से आठवीं तक के सभी स्कूलों को दोबारा खोला जा रहा है। इस दौरान स्कूल संचालकों को कोरोना नियमों का पालन करना होगा। भोपाल और इंदौर में मरीजों की संख्या बढ़ने के कारण क्राइसिस मैनजेमेंट परिस्थिति की समीक्षा कर निर्णय लेगा।

सूत्रों के अनुसार, कक्षा 1 से नीचे प्री प्राइमरी के छात्रों को अभी स्कूल खुलने का और इंतजार करना पड़ेगा। सरकार परिस्थिति की समीक्षा कर आगे निर्णय लेगी। इसके साथ ही सरकार ने 9वीं से 12वीं तक के स्कूलों का समय 2 घंटे बढ़ा दिया है। कोरोना संकट के कारण स्कूलों के बंद होने से 6 माह तक कक्षाएं नहीं लग सकी है। जिससे सिलेबस पूरा नहीं हुआ एवं पढ़ाई प्रभावित हुई है। परीक्षाओं से पहले सिलेबस समय पर पूरा कराने के लिए स्कूलों का समय दो घंटे बढ़ाया गया है। सरकार ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिए है। जिसके बाद स्कूल सुबह 10: 30 से शाम 4 :30 बजे तक खुलेंगे।

Updated : 12 Oct 2021 10:52 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top