Home > राज्य > मध्यप्रदेश > भोपाल > ग्वालियर - चम्बल संभाग में शीघ्र ही सैनिक स्कूल खोला जायेगा

ग्वालियर - चम्बल संभाग में शीघ्र ही सैनिक स्कूल खोला जायेगा

मुख्यमंत्री की केन्द्रीय रक्षा मंत्री से मुलाकात

ग्वालियर - चम्बल संभाग में शीघ्र ही सैनिक स्कूल खोला जायेगा
X

नईदिल्ली /भोपाल। प्रदेश में आगामी आगामी उपचुनाव को देखते हुए शिवराज सरकार का पूरा ध्यान ग्वालियर-चंबल क्षेत्र पर है। इस क्षेत्र में 16 सीटों पर उपचुनाव होने है। यही वजह है की चंबल एक्सप्रेस वे के बाद अब शिवराज सरकार ने इस चम्बल संभाग में जल्द सैनिक स्कूल खोलने का निर्णय लिया है।

इस संबंध में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रविवार को दिल्ली में केन्द्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात की।इस मुलाकात के दौरान मुख्यमंत्री चौहान ने केन्द्रीय रक्षा मंत्री से चम्बल संभाग के भिण्ड-मुरैना जिले में सैनिक स्कूल खोलने की मांग की। मुख्यमंत्री चौहान ने बताया कि यह मांग काफी अरसे से लम्बित है। सन 2017 में रक्षा मंत्रालय के संस्थान डी.आर.डी.ओ. के लिए 334 हेक्टेयर जमीन राज्य सरकार द्वारा दी गयी थी। तब तत्कालीन रक्षा मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण ने इसके एवज में चम्बल संभाग में सैनिक स्कूल खोले जाने की बात कही थी। श्री चौहान ने बताया कि सैनिक स्कूल के लिए राज्य सरकार ने जमीन भी चिन्हित कर ली है।सीएम कहा की भिण्ड-मुरैना जिले के लगभग हर घर से एक नौजवान सेना में भर्ती होता है और देश की सीमाओं की रक्षा करता है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि इस क्षेत्र में सैनिक स्कूल खुलने से यहाँ के युवा न केवल जवान बनकर निकलेंगे बल्कि सेना में बड़े अघिकारी भी बनेंगे और देश की सीमाओं की रक्षा में अपना योगदान देंगे।

बता दें की सैनिक स्कूल खोलें जाने के मांग लंबे से उठ रही है। साल 2017 मे रक्षा मंत्रालय के संस्थान डी.आर.डी.ओ. के लिए 334 हेक्टेयर जमीन राज्य सरकार द्वारा दी गयी थी। उस समय तत्कालीन रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने चम्बल संभाग में सैनिक स्कूल खोले जाने की बात कही थी। राज्य सरकार ने इसके लिए जगह भी चिन्हित कर ली है।अब केंद्र सरकार से हरी झंड़ी मिलते ही आगे का काम किया जाएगा।


Updated : 6 July 2020 8:39 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top