Home > राज्य > मध्यप्रदेश > भोपाल > पांचवीं और आठवीं का परीक्षा परिणाम जारी, बेटियां रहीं बेटों से आगे

पांचवीं और आठवीं का परीक्षा परिणाम जारी, बेटियां रहीं बेटों से आगे

पांचवीं और आठवीं का परीक्षा परिणाम जारी, बेटियां रहीं बेटों से आगे
X

भोपाल। मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा सरकारी व निजी स्कूलों के पांचवीं व आठवीं कक्षा के करीब 16 लाख विद्यार्थियों का परीक्षा परिणाम शुक्रवार को घोषित कर दिया गया। मप्र स्कूल शिक्षा विभाग की प्रमुख सचिव रश्मि अरूण शमी ने राज्य शिक्षा केंद्र के सभाकक्ष में सिंगल क्लिक के माध्यम से दोपहर तीन बजे परिणाम जारी किया। पांचवी का परीक्षा परिणाम 90 फीसदी रहा, जबकि आठवीं में 82.35 फीसदी विद्यार्थी सफल हुए। इनमें बेटियां, लड़कों से आगे रहीं।

माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा करीब 12 साल बाद इस बार इन दोनों कक्षाओं की बोर्ड की तर्ज पर वार्षिक परीक्षा आयोजित कराई गई थी। इस साल पांचवीं में 8.26 लाख और आठवीं की परीक्षा में लगभग 7.56 लाख बच्चे शामिल हुए थे। इसमें से 5वीं में 90 फीसद और 8वीं में 82.35 फीसद बच्चे पास हुए हैं। इसमें भी लड़कियों ने बाजी मारी है। 5वीं में 90.71 फीसद छात्राओं और 89.28 फीसद छात्रों ने सफलता पाई है। वहीं आठवीं में 84.33 फीसद लड़कियां और 80.25 फीसद लड़के सफल हुए हैं। इस बार ग्रामीण क्षेत्रों के स्कूलों ने बेहतर प्रदर्शन किया है।

इस अवसर पर प्रमुख सचिव रश्मि अरुण शमी ने कहा कि पांचवी और आठवीं के परिणाम में ग्रामीण क्षेत्रों के स्कूलों ने बेहतर प्रदर्शन किया है। शहरी क्षेत्रों के रिजल्ट की समीक्षा करेंगे। इसमें भी बेटियों ने अच्छा प्रदर्शन किया है। इस बार ग्रामीण क्षेत्रों के स्कूलों ने शहरी विद्यालयों के मुकाबले बेहतर प्रदर्शन किया है। ग्रामीण क्षेत्रों में 5वीं में 90.2 फीसद व 8वीं में 82.45 फीसद बच्चे पास हुए। वहीं शहरी क्षेत्रों का 5वीं में 87.80 फीसद व 8वीं में 81.62 फीसद रिजल्ट रहा।

जुलाई में होगी अनुत्तीर्ण विद्यार्थियों की दोबारा परीक्षा -

राज्य शिक्षा केंद्र के संचालक धनराजू एस ने कहा कि पांचवीं व आठवीं के प्रत्येक बच्चों को प्रत्येक विषय में 33 फीसद अंक लाना अनिवार्य किया गया है। फेल विद्यार्थियों के लिए दो माह बाद जुलाई में परीक्षा ली जाएगी। फेल विद्यार्थियों को दो माह तक तैयारी कराई जाएगी। इसके बाद परीक्षा ली जाएगी।

Updated : 15 May 2022 4:28 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top