Home > राज्य > मध्यप्रदेश > भोपाल > 2500 से अधिक पदों के लिए अगस्त में शुरू होगी भर्ती प्रक्रिया, जानिए कैसे करे आवेदन

2500 से अधिक पदों के लिए अगस्त में शुरू होगी भर्ती प्रक्रिया, जानिए कैसे करे आवेदन

2500 से अधिक पदों के लिए अगस्त में शुरू होगी भर्ती प्रक्रिया, जानिए कैसे करे आवेदन
X

भोपाल। मध्यप्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड प्रदेश में जल्द बड़े स्तर पर भर्तियां करेगा। बोर्ड ने इस संबंध में एग्जामिनेशन कैलेंडर जारी कर भावी भर्तियों और परीक्षाओं की जानकारी दी है। 1अगस्त से शुरू हो रही भर्ती परीक्षा के लिए आवेदक peb की वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते है। बोर्ड ने सब इंजीनियर, ड्राफ्ट्समैन समेत 2557 पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। आवेदक 16 अगस्त तक आवेदन कर सकेंगे।

कैसे करे आवेदन -

इच्छुक उम्मीदवार इन पदों पर आवेदन करने के लिए पहले http://peb.mponline.gov.in वेबसाइट पर जाए। इसके बाद साइड में दी गई टेबल से परीक्षा कार्यक्रम पर क्लिक करें। इसके बाद ओपन हुए मेन्यू में समूह-3 उपयंत्री, मानचित्रकार, समयपाल एवं समकक्ष पदों की भर्ती हेतु संयुक्त भर्ती परीक्षा - 2022 की लिंक पर क्लिक कर आवेदन करे।

चयन प्रक्रिया -

इन पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा के आधार पर होगा। परीक्षा 24 सितंबर को सुबह 9 बजे से 12 बजे तक और दोपहर 2.30 बजे से शाम 5.30 बजे तक आयोजित की होगी। इस परीक्षा के लिए ग्वालियर, जबलपुर, भोपाल, इंदौर, उज्जैन, नीमच, रतलाम, मंदसौर, सागर, सतना, खंडवा, सीधी और रीवा में परीक्षा केंद्र बनाए गए है।

आयु सीमा -

इन पदों पर भर्ती के लिए आवेदक की उम्र 18 वर्ष से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को आयु सीमा में नियमानुसार छूट मिलेगी।

आवेदन शुल्क -

इस परीक्षा के लिए सामान्य वर्ग के आवेदकों को 500 रुपए के शुल्क का भुगतान करना होगा, वहीँ आरक्षित वर्ग एवं दिव्यांग उम्मीदवारों को 250 रुपए के शुल्क का भुगतान करना होगा।

ग्रुप-1 व ग्रुप-3 के पदों के लिए अक्टूबर में होगी परीक्षा -

प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड ग्रुप 1, सब ग्रुप 3 के तहत उप प्रबंधक, प्रबंधक, सहायक प्रबंधक अधिनस्थ सह लेखापाल के विभिन्न पदों के लिए सितंबर में आवेदन शुरू करेगा। इसके लिए अक्टूबर में परीक्षा होगी। अभी तक आवेदन के लिए आधिकारिक तिथि की घोषणा नहीं की गई है। अब तक बोर्ड ने रिक्त पदों की जानकारी भी नहीं दी है लेकिन माना जा रहा है की 200 से अधिक पदों पर रिक्तियां निकाली जाएंगी।

Updated : 26 July 2022 2:02 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top