Home > राज्य > मध्यप्रदेश > भोपाल > भव्य राम मंदिर निर्माण के लिए अपने यजमानों का करेंगे आवाहन, दे अधिक से अधिक दान

भव्य राम मंदिर निर्माण के लिए अपने यजमानों का करेंगे आवाहन, दे अधिक से अधिक दान

- मध्‍य भारत में अब तक 52 पुरोहित समयदानी के रूप में आए सामने

भव्य राम मंदिर निर्माण के लिए अपने यजमानों का करेंगे आवाहन, दे अधिक से अधिक दान
X


भोपाल/वेब डेस्क। अयोध्या में भगवान श्रीराम के भव्य मंदिर निर्माण के लिए श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र न्यास निधि समर्पण अभियान में मध्य भारत प्रांत में शहरों के बाद कस्बों व गांवों तक निधि समर्पण की बैठकों का क्रम चल रहा है, जिसके अंतर्गत (मातृशक्ति) महिलाओं के समय दानी कार्यकर्ता के रूप में एक माह का समय देने का संकल्प लेने के बाद अब बड़ी संख्या में अर्चक पुरोहितों द्वारा निधि संग्रह में अपना योगदान देने की बात सामने आई है।

सही में श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र न्यास निधि समर्पण अभियान में अब हिंदू समाज में जन्म से मृत्यु तक विविध संस्कारों को पूर्णता प्रदान करने वाले पुरोहितों को भी लगता है कि वह भगवान श्रीराम, जानकी सहित भाई लक्ष्‍मण-भरत, शत्रुघन के साथ हिन्‍दू देवताओं के अयोध्‍या में भव्य मंदिर के निर्माण में अपना योगदान दें । वहीं, उन्‍हें यह भी लगता है कि यह योगदान केवल स्वयं के द्वारा निधि समर्पित करने मात्र ना होकर समाज जीवन से भी धन संग्रह करने के लिए लोगों को प्रेरित करने वाला होना चाहिए। इसलिए मध्य भारत प्रांत के पुरोहित भव्य राम मंदिर निर्माण के लिए धनराशि संग्रह करने आगे आए हैं ।

पुरोहित अपने यजमानों और शिष्‍यों से करेंगे धन संग्रह

इस संबंध में विश्व हिंदू परिषद के प्रांत मंत्री पप्पू वर्मा ने बताया कि हमारे संगठन की रचना के अनुसार मध्य भारत प्रांत के 32 जिलों में से 25 जिलों में अर्चक पुरोहित आयाम प्रमुख हैं। संगठन के इस आयाम में वे सभी भागवताचार्य, विद्वान, आचार्य ज्योतिषी, शास्‍त्री, पुरोहित और पांडित्य कर्म कराने वाले और गुरु जन शामिल हैं जो जन्म से मृत्यु तक एवं सनातन हिंदू धर्म की व्यवस्था में पूजा-अर्चन, पाठ इत्यादि कर्मकांड करवाते हैं या अन्‍य धार्मिक कार्य कराते हैं ।

उन्‍होंने कहा कि अयोध्या में भव्य राम मंदिर निर्माण के लिए निधि संग्रह का जो आवाहन हुआ है उसके लिए पांच से छह लोगों की टोली अर्चक पुरोहितों की हर जिले में बनी है, यह सभी लोग अब अपने यजमानों एवं शिष्यों से धन संग्रह कर एकत्रित निधि को रामजी के भव्य मंदिर निर्माण हेतु समर्प‍ित करेंगे।

03 जनवरी को भोपाल में हो रहा अर्चक पुरोहित सम्मेलन

श्री वर्मा का कहना था कि इसके लिए रविवार भोपाल में विश्व हिन्दू परिषद मध्य भारत प्रांत 03 जनवरी को श्री परशुराम मंदिर, लिंक रोड नंबर-2 चार ईमली भोपाल में अर्चक पुरोहितों का सम्मेलन आयोजित होने जा रहा है। सम्मेलन में श्री राम जन्मभूमी पर भव्य श्री राम मंदिर निर्माण में अर्चक पुरोहितों की सहभागिता और सहयोग पर चर्चा की जायेगी। सम्मेलन में अर्चक पुरोहितों का सम्मान भी किया जायेगा।

उन्‍होंने बताया कि श्री पीताम्बर जी राजदेव प्रांत अध्यक्ष, पंडित मुन्नालाल शास्त्री प्रांत अर्चक पुरोहित प्रमुख, पंडित कृष्ण शरण राजौरिया कार्यक्रम संयोजक, पंडित बृजेश शास्त्री कार्यक्रम संयोजक सहति बड़ी संख्या में अर्चक पुरोहित मौजूद रहेंगे। वहीं, उनका कहना था कि बड़े महानगरों में 200 और छोटे शहरों में 50 की संख्या में पूरे प्रांत भर से अर्चक पुरोहितों को जोड़े जाने की योजना बनी है, जोकि निधि सग्रह में अपना योगदान देंगे।

अब तक 52 समयदानी पुरोहित आए सामने

उधर, इस बारे में प्रांत अर्चक पुरोहित प्रमुख पंडित मुन्नालाल शास्त्री ने कहा कि हमारा प्रयास है कि प्रभु श्रीराम के भव्‍य मंदिर निर्माण में पुरोहितों का भी धन के साथ समय दान हो, इसके लिए अब तक लगभग 52 विद्वानों के नाम सामने आए हैं जोकि पूरे प्रांत भर में समय दानी कार्यकर्ता के रूप में निधि संकलन के कार्य के लिए एक माह पूरा समय देंगे।

उन्‍होंने कहा क हमें विश्वास है कि 15 तारीख मकर संक्रांति से हमारा 14 फरवरी तक जो निधि संकलन का कार्य चलनेवाला है। उसमें हमारे शिष्‍य, यजमान बहुत बड़ी धनराशि भगवान के इस पुण्‍य कार्य के लिए समर्पित करेंगे।

Updated : 2 Jan 2021 3:15 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh News

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Top