Home > राज्य > मध्यप्रदेश > भोपाल > मप्र में 3 सीटों पर होंगे राज्यसभा चुनाव, विधायकों को साधने में जुटे राजनीतिक दल

मप्र में 3 सीटों पर होंगे राज्यसभा चुनाव, विधायकों को साधने में जुटे राजनीतिक दल

भाजपा को दो कांग्रेस को एक सीट मिलना तय

मप्र में 3 सीटों पर होंगे राज्यसभा चुनाव, विधायकों को साधने में जुटे राजनीतिक दल
X

भोपाल। मध्यप्रदेश से राज्यसभा की तीन सीटें रिक्त हो रही हैं। जून में भाजपा से राज्यसभा सदस्य सम्पतिया उइके, एमजे अकबर और कांग्रेस के विवेक तन्खा का कार्यकाल पूरा हो रहा है। इससे पहले इन सीटों पर चुनाव होने हैं। इसके लिए जहां प्रदेश की दोनों ही प्रमुख पार्टियों भाजपा और कांग्रेस ने कमर कस ली है, तो वहीं निर्वाचन आयोग ने भी इन चुनावों को लेकर तैयारी शुरू कर दी है।

मप्र से राज्यसभा की इन तीन रिक्त सीटों पर चुनाव मई में होने हैं। निर्वाचन आयोग ने मतदाता सूची तैयार करा ली है। मतदान की स्थिति बनने पर विधानसभा के समिति कक्ष में मतदान कराया जाएगा। इसके लिए विधानसभा के प्रमुख सचिव एपी सिंह को रिटर्निंग आफिसर बनाया गया है। उन्होंने चुनाव के लिए मतदाता सूची तैयार करा ली है। चुनाव कार्यक्रम अगले सप्ताह में घोषित होने की संभावना है।

भाजपा को दो कांग्रेस को एक सीट -

उल्लेखनीय है कि प्रदेश में 230 विधायक हैं, जो राज्यसभा चुनाव के लिए मतदान करेंगे। विधानसभा में दलीय स्थिति के हिसाब से दो स्थान भाजपा और एक कांग्रेस को मिलना तय है। दलीय स्थिति को देखते हुए मतदान की नौबत आने की संभावना नहीं है।

विधायकों को साधने में जुटे दल -

दोनों ही पार्टियां इन चुनावों को लेकर सतर्क हैं और अपने-अपने विधायकों को साधने में जुटी हैं। यदि ये क्रास वोटिंग भी करते हैं तो पार्टी के पास इतने सदस्य हैं कि आसानी से अपने उम्मीदवार को जिता सकते हैं। वहीं, दोनों ही पार्टियों में राज्यसभा जाने की दावेदारी करने वाले भी अधिक हैं। मौजूदा राज्यसभा सदस्य विवेक तन्खा को दोबारा मौका दिए जाने की संभावना अधिक है क्योंकि पार्टी इस समय मिशन 2023 की तैयारी में जुटी है और नहीं चाहेगी कि कोई बिखराव हो। मध्य प्रदेश की 230 सीटों वाली विधानभा में भाजपा के 127, कांग्रेस-96, बसपा- 02, सपा-01 और निर्दलीय- 04 विधायक हैं।

Updated : 15 May 2022 4:52 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top