Home > राज्य > मध्यप्रदेश > भोपाल > मप्र में दो दिन रहेगा गर्मी का असर, 19 अप्रैल से फिर आंधी-बारिश की संभावना

मप्र में दो दिन रहेगा गर्मी का असर, 19 अप्रैल से फिर आंधी-बारिश की संभावना

प्रदेश के जबलपुर, बैतूल, रतलाम और सिवनी में हल्की बारिश हुई

मप्र में दो दिन रहेगा गर्मी का असर, 19 अप्रैल से फिर आंधी-बारिश की संभावना
X

भोपाल। प्रदेश में पिछले 9 दिनों से लगातार हो रही बारिश का सिलसिला थम गया है। सोमवार को प्रदेश के ज्यादातर शहरों में मौसम साफ रहा। इस दौरान मौसम ने दो रंग दिखाए। जबलपुर, रतलाम, सिवनी और बैतूल में हल्की बारिश हुई तो खजुराहो, धार, सतना और रतलाम में दिन का टेम्प्रेचर 40 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया। मंगलवार को मौसम के साफ रहने का अनुमान है। इससे गर्मी का असर भी बढ़ेगा।

मौसम विभाग ने बताया कि 16, 17 और 18 अप्रैल को प्रदेश में गर्मी का असर बढ़ेगा। दिन के तापमान में 3 से 4 डिग्री सेल्सियस तक की बढ़ोतरी हो सकती है। वहीं, रातें भी गर्म रहेंगी। 19 अप्रैल से फिर आंधी-बारिश का दौर शुरू हो सकता है। क्योंकि 18 अप्रैल को उत्तर भारत में वेस्टर्न डिस्टरबेंस (पश्चिमी विक्षोभ) एक्टिव हो रहा है। इसका असर 19 अप्रैल से देखने को मिल सकता है। एक-दो दिन में स्पष्ट होगा कि यह सिस्टम स्ट्रॉन्ग रहेगा या नहीं? अभी तक की स्थिति में प्रदेश के कुछ इलाकों में वेस्टर्न डिस्टरबेंस का असर रहेगा।

प्रदेश के जबलपुर, बैतूल, रतलाम और सिवनी में हल्की बारिश हुई

सोमवार को भी प्रदेश के जबलपुर, बैतूल, रतलाम और सिवनी में हल्की बारिश हुई। बता दें कि ऐसा पहली बार हुआ है, जब अप्रैल में 9 दिन लगातार बारिश हुई। इससे पहले कभी भी ऐसा नहीं हुआ। लगभग सभी जिलों में अप्रैल की बारिश के रिकॉर्ड भी टूट गए। खजुराहो और धार में पारा सबसे ज्यादा 40.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पचमढ़ी, नरसिंहपुर, सिवनी और बालाघाट के मलाजखंड में पारा 35 डिग्री से कम रहा। बाकी जिलों में गर्मी का असर देखने को मिला।बड़े शहरों की बात करें तो भोपाल में 37 डिग्री सेल्सियस, इंदौर में 39 डिग्री, ग्वालियर में 38.8 डिग्री, जबलपुर में 38 डिग्री और उज्जैन में पारा 39 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मंगलवार को भी गर्मी का असर रहने का अनुमान है।

Updated : 16 April 2024 6:56 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top