Home > राज्य > मध्यप्रदेश > भोपाल > मप्र में शुरू हुई तीर्थ दर्शन यात्रा, मुख्यमंत्री ने काशी विश्वनाथ के लिए रवाना की ट्रेन

मप्र में शुरू हुई तीर्थ दर्शन यात्रा, मुख्यमंत्री ने काशी विश्वनाथ के लिए रवाना की ट्रेन

मप्र में शुरू हुई तीर्थ दर्शन यात्रा, मुख्यमंत्री ने काशी विश्वनाथ के लिए रवाना की ट्रेन
X

भोपाल। मध्य प्रदेश में कांग्रेस की सरकार द्वारा बंद की गई मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन यात्रा फिर से शुरू हो गई है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंगलवार को भोपाल के रानी कमलापति स्टेशन से काशी विश्वनाथ धाम के लिए पहली तीर्थ दर्शन ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस मौके पर नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेन्द्र सिंह, वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा समेत अन्य जनप्रतिनिधि और अधिकारी मौजूद रहे। ट्रेन में संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री उषा ठाकुर भी सवार होकर काशी विश्वनाथ के दर्शन करने के लिए गई हैं।


मुख्यमंत्री चौहान ने भोपाल के रानी कमलापति स्टेशन पर आयोजित कार्यक्रम में प्रारंभ में कन्या पूजन कर मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना का पुनः शुभारम्भ किया। इसके बाद रानी कमलापति स्टेशन से पावन नगरी काशी के लिए तीर्थयात्रियों की ट्रेन को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि आज हमारे बुजुर्ग जन तीर्थ दर्शन का अद्भुत सुख, आनंद उठाने के लिए काशी धाम की तीर्थदर्शन यात्रा पर जा रहे हैं। आपकी खुशी देखकर मेरा मन भी आनंदित है, हृदय अभिभूत है। आप सभी को शुभकामनाएं!

शुभ दिन आया -

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना प्रारंभ हुई तो बुजुर्गों ने कहा कि हम वृद्धजनों के साथ परिवार के एक युवा व्यक्ति को भेजने की व्यवस्था कर दो शिवराज, ताकि हम यात्रा ठीक से कर सकें, आपके आशीर्वाद से हमने इसकी भी व्यवस्था कर दी। 2018 तक हमने 7 लाख 40 हज़ार बुजुर्गों को मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के तहत तीर्थ यात्रा करवाई थी। बाद में विभिन्न कारणों से तीर्थ यात्रा बंद रही। आज वह शुभ दिन आया है, जब मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन यात्रा पुनः प्रारंभ हो रही है। एक के बाद एक यह ट्रेनें मेरे बुजुर्गों को तीर्थ दर्शन यात्रा कराती रहेंगी।

हर महादेव शंभू, काशी विश्वनाथ गंगे

उन्होंने कहा कि सभी सुखों से बढ़कर है आत्मा का सुख। आत्मा प्रसन्न रहती है दूसरों का भला करके। उन्होंने कहा कि आत्मा को सुख मिलता है भगवान के दर्शन में। हर हर महादेव शंभू, काशी विश्वनाथ गंगे॥ मुख्यमंत्री ने कहा, मुझे वह दिन याद आता है जब सीनियर सिटीजन पंचायत में एक बुजुर्ग ने कहा था कि मैं तीर्थ यात्रा करवा दूँ। तब मैंने संकल्प लिया था कि हम बुजुर्गों को सारी सुविधाओं सहित रेल से तीर्थ यात्रा कराएँगे व उनके वापस आने के बाद उन्हें आदर सहित घर भिजवाने की भी व्यवस्था करेंगे।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि बुजुर्गों के लिए हमने 2011 में पंचायत की थी, जिसमें ये भी सुझाव आया था कि तीर्थदर्शन की व्यवस्था की जाए। तब मैंने मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन योजना की शुरुआत की। अब तक 7.40 लाख से अधिक बुजुर्ग तीर्थदर्शन कर चुके हैं। तीर्थ दर्शन यात्रा में भजन मंडली की व्यवस्था है, सुंदरकांड के पाठ आदि भी होते रहेंगे। आप सभी तीर्थयात्री जीवन की तमाम बातों को भूलकर आनंद, मंगल के साथ भगवान का भजन करते हुए तीर्थ यात्रा पर जाएं। शरीर के सुख के साथ आत्मा का सुख भी चाहिए।

परमात्मा की प्राप्ति

उन्होंने कहा कि तीर्थ दर्शन के पश्चात जो सुख मिलता है, वह जीवन को अद्भुत आनंद से भर देता है। हमारे यहां कहा भी जाता है कि जीवन का अंतिम लक्ष्य परमात्मा की प्राप्ति है। आप सभी तीर्थ यात्रा से वापसी के बाद अपने गांव, मोहल्ले में लोगों को पौधरोपण, स्वच्छता और नशा विरोध के लिए जागृत करें।

Updated : 5 May 2022 6:25 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top