Home > राज्य > मध्यप्रदेश > भोपाल > मप्र कैबिनेट बैठक : पेट्रोल-डीजल पर सेस से 1% सेस हटाया, धार्मिक स्वातंत्र्य कानून लाएगी सरकार

मप्र कैबिनेट बैठक : पेट्रोल-डीजल पर सेस से 1% सेस हटाया, धार्मिक स्वातंत्र्य कानून लाएगी सरकार

मप्र कैबिनेट बैठक : पेट्रोल-डीजल पर सेस से 1% सेस हटाया, धार्मिक स्वातंत्र्य कानून लाएगी सरकार
X

भोपाल। प्रदेश में शिवराज सरकार ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों पर उपकर ( सेस ) हटा दिया है। जिसके बाद पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कमी आएगी। शनिवार को हुई कैबिनेट की बैठक में ये निर्णय लिया गया है। यदि सरकार द्वारा पूरा सेस हटाया जाता है तो पेट्रोल की कीमत में 4.50 रूपए और डीजल में 3 रूपए की कमी आएगी ऐसी उम्मीद है। वर्तमान में पेट्रोल 91.46 रूपए प्रति लीटर और डीजल 81.64 रूपए प्रति लीटर है।

केंद्रीय गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने बताया की कैबिनेट ने आज डीजल और पेट्रोल पर लगने वाले उपकर के उपर उपकर को हटाने का फैसला किया है। सरकार के इस जनहितैषी फैसले से पेट्रोल-डीजल सस्ता होगा।उन्होंने कहा की विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना की वैक्सीन में मिलावट की आशंका जाहिर की है। प्रदेश में कोई लोगों की जान से खिलवाड़ न कर सके इसलिए मिलावटखोरी पर अब 3 वर्ष की सजा के प्रावधान को आजीवन कारावास में बदलने का फैसला किया है।

इसके अलावा कैबिनेट ने प्रदेश में एक्सपायरी डेट की दवा,पेय और खाद्य पदार्थ बेचने पर 5 वर्ष की सजा के प्रावधान को भी मंजूरी दे दी है।प्रदेश में जबरन धर्म परिवर्तन को रोकने के लिए धर्म स्वतंत्र विधेयक-2020 पर अलग-अलग सुझाव आने के बाद अब इसे 26 दिसंबर को कैबिनेट में मंजूरी के लिए पेश किया जाएगा। इसके बाद इसे विधानसभा में प्रस्तुत किया जाएगा। कैबिनेट बैठक से पहले सीएम शिवराज और सभी मंत्रियों ने स्वर्गीय मोतीलाल वोरा को दी श्रद्धांजलि दी।

Updated : 12 Oct 2021 11:07 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top