Home > राज्य > मध्यप्रदेश > भोपाल > आकाशीय बिजली गिरने से ग्वालियर, शिवपुरी सहित अन्य जिलों में 11 की मौत

आकाशीय बिजली गिरने से ग्वालियर, शिवपुरी सहित अन्य जिलों में 11 की मौत

आकाशीय बिजली गिरने से ग्वालियर, शिवपुरी सहित अन्य जिलों में 11 की मौत
X

भोपाल। प्रदेश में आकाशीय बिजली गिरने से बीते 24 घंटे में 11 लोगों की मौत हो गई, जबकि बिजली की चपेट में आने से 13 लोग बुरी तरह झुलस गए। मृतकों में ग्वालियर-चंबल संभाग के सात, रीवा के दो तथा होशंगाबाद-बैतूल के एक-एक व्यक्ति शामिल हैं।

ग्वालियर में दो लोगों की मौत, दो झुलसे -

राजस्थान के पाली गांव निवासी शोभाराम मारवाड़ी, दुर्गाराम मारवाड़ी अपने परिवारों के साथ पलायन कर ग्वालियर के बिजौली के सुनारपुरा गांव में डेरा जमाए हुए थे। यह हर साल इसी तरह राजस्थान में पानी की कमी होने पर अपने ऊंट, अन्य मवेशियों को लेकर ग्वालियर आते हैं। इनके साथ में ही 22 वर्षीय हाकिम सिंह आदिवासी निवासी शिवपुरी भी रहता था। यह उनके मवेशियों की देखभाल करता था। रविवार शाम को यह भेड़ों को चरा रहे थे, तभी अचानक गरज के साथ बारिश शुरू हो गई। हाकिम, उसके साथ शोभाराम, दुर्गाराम और 10 साल का रवि मारवाड़ी मवेशियों को लेकर एक पेड़ के नीचे खड़े हो गए। इस दौरान आकाशीय बिजली गिरी और रवि व हाकिम सिंह की मौत हो गई। दुर्गाराम और शोभाराम गंभीर रूप से झुलस गए।


शिवपुरी में तीन और श्योपुर में दो लोगों की मौत, चार झुलसे -

वहीं, शिवपुरी के करैरा तहसील के बरौदी गांव में रविवार देर शाम शुभम (16) पुत्र रामराजा लोधी, पोहरी तहसील के ग्राम बमरा में जय सिंह (15) पुत्र रामप्रसाद यादव और कोलारस तहसील के बौलाज गांव में पूजा गुर्जर (15) पुत्र कप्तान सिंह की बिजली गिरने से मौत हो गई। श्योपुर के टपरिया गांव में खेत से लौट रहे हरिओम (65) पुत्र मनीराम यादव और उनके बेटे कुबेर (35) की बिजली गिरने से मौत हो गई। इसके अलावा चार लोग झुलस गए।

रीवा में खेत में काम कर रहे 2 की मौत, 7 झुलसे -

इसी तरह रीवा जिले के बिछिया थाना अंतर्गत भटलो गांव में चार युवक रविवार को खेत में काम कर रहे थे। शाम को अचानक बूंदाबांदी के साथ बारिश शुरू हुई। वर्षा से बचने के लिए चारों युवक मंदिर के समीप जाकर खड़े हो गए, तभी आकाशीय बिजली गिरने से चारों उसकी चपेट में आ गए। इसमें गुड्डू उपाध्याय (27) पुत्र नत्थू उपाध्याय की मौत हो गई। तीन युवक झुलस गए। वहीं, गोविंदगढ़ थाने के पाती गांव में खेत में धान के पौधों की बुबाई करते समय गिरीश प्रसाद पटेल (38) पुत्र रामेश्वर की मौत हो गई। इसके अलावा तीसरी घटना बिछिया थाना के गवार गांव में हुई। आकाशीय बिजली गिरने चार लोग झुलस गए।

होशंगाबाद-बैतूल में एक-एक की मौत -

इधर, होशंगाबाद के बनखेड़ी के करीब 10 किलोमीटर दूर करपा में रविवार शाम को आकाशीय बिजली गिरने से एक युवक की मौत हो गई। बताया जा रहा है कि दौलत सिंह (40) पटेल पुत्र चोखेलाल खेत में ट्रैक्टर चला रहा था। वह पेड़ के नीचे जाकर पानी पीने लगा, तभी आकाशीय बिजली गिर गई और उसकी मौत हो गई। वहीं, बैतूल के चिचोली के ग्राम आवरिया में आकाशीय बिजली गिरने से सालकराम मर्सकोले (48) की मौत हो गई। सालकराम मर्सकोले अपने घर के पास खड़ा था। उसी दौरान बादलों की गड़गड़ाहट के साथ आकाशीय बिजली गिरी।

Updated : 12 Oct 2021 10:15 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top