Home > राज्य > मध्यप्रदेश > भोपाल > मुख्यमंत्री शिवराज का निर्देश, माफियाओं और दुराचारियों के विरुद्ध चलती रहे कार्रवाई

मुख्यमंत्री शिवराज का निर्देश, माफियाओं और दुराचारियों के विरुद्ध चलती रहे कार्रवाई

मुख्यमंत्री शिवराज का निर्देश, माफियाओं और दुराचारियों के विरुद्ध चलती रहे कार्रवाई
X

भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शनिवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से प्रदेश के समस्त संभाग के कमिश्नर एवं सभी जिलों के कलेक्टर से रूबरू चर्चा की। उन्होंने प्रदेश में कानून एवं व्यवस्था की स्थिति की समीक्षा करते हुए विभिन्न जिलों में माफियाओं एवं दुराचारियों के खिलाफ की जा रही सख्त कार्यवाही की सराहना की और समस्त कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक को निर्देश दिये कि वे लगातार माफियाओं के विरुद्ध कार्यवाही करते रहे। दुराचारियों की कमर तोड़ने का कार्य करते रहें। माफियाओं-दुराचारियों को नेस्तनाबूत करते रहें। उन्होंने कहा कि समाज में सुख एवं शान्ति का वातावरण लाना ही राजधर्म है और हमें राजधर्म का पालन करते रहना है।

मुख्यमंत्री ने निर्देश दिये कि वे अवैध रूप से रह रहे बांग्लादेशी घुसपैठियों को चिन्हित करें एवं नियमानुसार कार्यवाही सुनिश्चित करें। हाल ही के दिनों में सभी जिलों में सरकारी जमीन को अतिक्रमण से मुक्त कराने के लिये जो कार्रवाई की गई, उसकी प्रशंसा करते हुए उन्होंने कहा कि सभी कलेक्टर मुक्त कराई गई जमीन की स्थिति की जानकारी मंत्रालय भिजवाएं। उन्होंने कहा कि माफियाओं से मुक्त कराई गई जमीन पर गरीबों के लिये घर बनाये जायेंगे। साथ ही उद्योगों की स्थापना इन्हीं जमीनों पर की जायेगी।

नागदा के अली शाह को असली हीरो का प्रमाण-पत्र -

मुख्यमंत्री ने कानून एवं व्यवस्था की स्थिति में सहयोग करने वाले एवं अपराधियों की धरपकड़ करवाने वालों के लिये असली हीरो का प्रमाण-पत्र देने के निर्देश दिये थे। इसी कड़ी में नागदा के अली शाह को मुख्यमंत्री की ओर से असली हीरो का प्रमाण-पत्र दिया गया। प्रमाण-पत्र पुलिस अधीक्षक सत्येन्द्र कुमार शुक्ल एवं कलेक्टर आशीष सिंह ने दिया। अली शाह ने एक महिला के गले से चैन छीनने वाले दो आरोपितों का पीछा कर उनसे चैन बरामद किया और महिला को सौंपा।

उज्जैन में 300 हेक्टेयर जमीन मुक्त कराई गई -

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में कलेक्टर आशीष सिंह ने बताया कि जिले में लगातार भू-माफियाओं के विरूद्ध कार्यवाही की जा रही है। जमीन पर अतिक्रमण करने वाले भू-माफियाओं से जमीन मुक्त कराई जा रही है। अब तक 300 हेक्टेयर जमीन मुक्त कराई गई है, जिनका बाजार मूल्य लगभग एक हजार करोड़ से लेकर बारह सौ करोड़ रुपये तक है। उन्होंने बताया कि जिले में सेलिंग का एक पूरा रैकेट चलता था। जमीन मुक्त कराकर नगर निगम को दी गई है। जमीन प्रधानमंत्री आवास के लिये उपयोगी सिद्ध होगी।

उन्होंने बताया कि एक अन्य जमीन भी अतिक्रमण से मुक्त कराई गई है। इस जमीन पर वाहन पार्किंग का एरिया बनाया जायेगा। मेडिकल कॉलेज एवं उद्योगों के लिये भी जमीन चिन्हित की गई है। फिनटेक सिटी के लिये भी जमीन चिन्हित की गई है। 52 एकड़ जमीन प्रक्रियाधीन है। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह अपने आप में बहुत बड़ी घटना है। 300 हेक्टेयर जमीन में बहुत से निर्माण कार्य किये जा सकेंगे।

मुख्यमंत्री ने कलेक्टर आशीष सिंह की प्रशंसा की -

मुख्यमंत्री चौहान ने कलेक्टर आशीष सिंह की प्रशंसा करते हुए कहा कि उनकी टीम बहुत अच्छा कार्य कर रही है। हाल ही में महाशिवरात्रि पर्व पर लाखों दीये प्रज्वलित कर एक विश्व रिकार्ड बनाया गया। जनता ने इसे एक उत्सव के रूप में लेकर अपनी सहभागिता निभाई। उज्जैन में गुड़ी पड़वा के दिन गौरव दिवस का आयोजन भी अभूतपूर्व था। इसमें भी जनता ने अपनी अभूतपूर्व भागीदारी निभाई। मुख्यमंत्री ने कहा कि कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक जिले में सामंजस्य बनाकर बेहतरीन कार्य कर रहे हैं।

ई-स्मार्ट सिटी चैलेंज में उज्जैन को मिला स्थान -

देश में ई-स्मार्ट सिटी चैलेंज का आयोजन किया गया था। इसके अन्तर्गत उन शहरों को शामिल किया गया था, जहां खाद्य वस्तुएं स्वच्छ एवं शुद्ध रहती है। ताजे खाने-पीने का सामान अच्छी गुणवत्ता के साथ मिलता है। उज्जैन सहित सागर, जबलपुर एवं इन्दौर को भी इन मानकों में खरा उतरने पर ई-स्मार्ट सिटी चैलेंज का सर्टिफिकेट दिया जायेगा। इसके अन्तर्गत 50 लाख रुपये का अवार्ड भी प्राप्त होगा। जुलाई-2020 में बर्मिंघम में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होने का अवसर भी प्राप्त होगा।

Updated : 9 April 2022 1:41 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top