Home > राज्य > मध्यप्रदेश > भोपाल > मप्र में बुधवार से शुरू होगी नामांकन प्रक्रिया, छह लोकसभा सीटों पर होंगे पहले चुनाव

मप्र में बुधवार से शुरू होगी नामांकन प्रक्रिया, छह लोकसभा सीटों पर होंगे पहले चुनाव

मप्र में बुधवार से शुरू होगी नामांकन प्रक्रिया, छह लोकसभा सीटों पर होंगे पहले चुनाव
X

भोपाल। लोकसभा निर्वाचन 2024 की तारीखों की घोषणा हो चुकी है। इसके साथ ही प्रदेश में आदर्श आचार संहिता प्रभावशील हो गई है। प्रदेश में चार चरणों में चुनाव होंगे। पहले चरण में छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों सीधी, शहडोल, जबलपुर, मंडला, बालाघाट एवं छिंदवाड़ा में 19 अप्रैल को मतदान होगा। पहले चरण के लिए अधिसूचना बुधवार, 20 मार्च को जारी होगी। इसी दिन से नामांकन पत्र दाखिल किए जाएंगे।

जानकारी के अनुसार प्रदेश के छह लोकसभा सीट पर बुधवार को जिला निर्वाचन अधिकारी और रिटर्निंग अधिकारी चुनाव नामांकन की अधिसूचना जारी करेंगे। इसके बाद इसी दिन से नामांकन दाखिल करने का काम शुरू हो जाएगा। इनमें से चार सामान्य और दो आदिवासी सीटें हैं। सीधी, शहडोल, जबलपुर, मंडला, बालाघाट और छिंदवाड़ा में होने वाले नामांकन के लिए भाजपा ने अपने कैंडिडेट घोषित कर दिए हैं जबकि कांग्रेस की तीसरी सूची में इन लोकसभा सीटों के लिए बचे नामों का ऐलान हो सकता है।

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा घोषित कार्यक्रम के अनुसार इन सभी लोकसभा सीटों पर नामांकन जमा करने की आखिरी तारीख 27 मार्च होगी और 28 मार्च को नामांकन पत्रों की स्क्रूटनी का काम किया जाएगा। 30 मार्च तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। इसके बाद 19 को एमपी की इन छह सीटों पर पहले चरण का मतदान होना है।

गौरतलब है कि अब तक छह में से दो लोकसभा सीट पर कांग्रेस और भाजपा के प्रत्याशी की स्थिति साफ हो गई है। इसमें सीधी लोकसभा सीट में बीजेपी ने डॉ राजेश मिश्रा को तो कांग्रेस ने पूर्व मंत्री कमलेश्वर पटेल को मैदान में उतारा है। मंडला लोकसभा सीट पर बीजेपी की ओर से फिर फग्गन सिंह कुलस्ते चुनाव लड़ रहे हैं तो कांग्रेस ने ओमकार सिंह मरकाम को मौका दिया है। इसके अलावा छिंदवाड़ा में नकुलनाथ और बंटी साहू का मुकाबला होना है। वहीं बालाघाट, शहडोल और जबलपुर में कांग्रेस के प्रत्याशियों का ऐलान होना बाकी है। बीजेपी ने शहडोल में हिमाद्री सिंह, बालाघाट में भारती पारधी और जबलपुर में आशीष दुबे को टिकट दिया है।

Updated : 18 March 2024 12:46 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top