Top
Home > राज्य > मध्यप्रदेश > भोपाल > राजनीति के साथ गरमाया मौसम का मिजाज, 13 जिलों में लू चलने की चेतावनी

राजनीति के साथ गरमाया मौसम का मिजाज, 13 जिलों में लू चलने की चेतावनी

राजनीति के साथ गरमाया मौसम का मिजाज, 13 जिलों में लू चलने की चेतावनी
X

भोपाल। मप्र में लोकसभा चुनाव के गरम होते माहौल के साथ मौसम ने भी अपना मिजाज गरमा दिया है। मार्च के महीने में भीषण गर्मी शुरू हो गई है। खरगोन में गुरुवार को पारा 41 डिग्री पर पहुंच गया। जबकि भोपाल में पारा 38 डिग्री पर पहुंच गया। तापमान इतनी तेजी से बढ़ेगा, किसी विशेषज्ञ ने इसका पूर्वानुमान नहीं लगाया था। अब मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि दिन के तापमान में 3 डिग्री तक का इजाफा होने का अनुमान है।

13 जिलों में लू चलने की चेतावनी

राजस्थान, उत्तर प्रदेश एवं विदर्भ से सटे मध्यप्रदेश के 13 जिलों में बुधवार और गुरुवार को लू चल सकती है। इनमें ग्वालियर, चंबल, धार, खरगौन, रीवा, सतना, छिंदवाड़ा, रतलाम बैतूल मंदसौर, नीमच, टीकमगढ़, छतरपुर जिले शामिल हैं। मौसम विशेषज्ञ का कहना है कि राजस्थान, उत्तर प्रदेश एवं गुजरात में गर्माहट की वजह से तापमान बढ़ चुका है। वहां गर्म हवा चल रही है। नमी बिलकुल नहीं है। उत्तरप्रदेश में 0.3 किमी ऊंचाई पर प्रति चक्रवात बना है। इस वजह से तापमान में इजाफा होने और इन जिलों में कहीं- कहीं लू चलने की संभावना है।

ये शहर रहे सबसे गर्म

राजधानी भोपाल में 30-31 मार्च को तापमान 41 डिग्री तक पहुंच सकता है। यहां पिछले दस साल में सिर्फ एक बार 2017 में 31 मार्च को ही दिन का तापमान 40 डिग्री के पार पहुंचा है।

Updated : 2019-03-28T23:16:22+05:30

Naveen

Swadesh Contributors help bring you the latest news and articles around you.


Next Story
Share it
Top