Home > राज्य > मध्यप्रदेश > भोपाल > MP Weather Update: मध्य प्रदेश में मानसून की दस्तक, पारा 45 डिग्री सेल्सियस के पार, इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी

MP Weather Update: मध्य प्रदेश में मानसून की दस्तक, पारा 45 डिग्री सेल्सियस के पार, इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी

दक्षिण-पश्चिमी हवाओं ने अपना रुख बदला और एक बार फिर पश्चिम से बहने लगीं। इस बदलाव ने शुष्क मौसम की स्थिति पैदा कर दी, जिससे तापमान में उल्लेखनीय वृद्धि हुई और लू जैसी स्थिति फिर से उभरने की संभावना है।

MP Weather Update: मध्य प्रदेश में मानसून की दस्तक, पारा 45 डिग्री सेल्सियस के पार, इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी
X

MP Weather Update: भोपाल। राज्य में 15 जून से 20 जून के बीच मानसून आने की उम्मीद है। प्री-मानसून गतिविधियों के बीच कई शहरों में उच्च तापमान दर्ज किया गया। सीधी में 45.2 डिग्री सेल्सियस जबकि सिंगरौली में 43.3 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। सतना में 43.1 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। दक्षिण-पश्चिमी मानसून सोमवार को उत्तरी अरब सागर के कुछ और हिस्सों और महाराष्ट्र के कुछ और हिस्सों में आगे बढ़ गया।

भोपाल में 39.3 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया, जबकि रात का तापमान 2.6 डिग्री सेल्सियस की गिरावट के बाद 25.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इंदौर में दिन का तापमान 35.8 डिग्री सेल्सियस जबकि रात का तापमान 25.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दक्षिण-पश्चिमी हवाओं ने अपना रुख बदला और एक बार फिर पश्चिम से बहने लगीं। इस बदलाव के कारण शुष्क मौसम की स्थिति उत्पन्न हुई, जिससे तापमान में उल्लेखनीय वृद्धि हुई और लू जैसी स्थिति फिर से उभरने की संभावना है।

बालाघाट और अनूपपुर (अमरकंटक) में बिजली के साथ ओलावृष्टि (80 किमी प्रति घंटे तक की हवा की गति) होने की संभावना है। बैतूल, छिंदवाड़ा, डिंडोरी, पंढुर्ना (पेंच) और सिवनी में बिजली और ओलावृष्टि (60 किमी प्रति घंटे तक की हवा की गति) के साथ मध्यम गरज के साथ बारिश होने की संभावना है। सागर, दमोह, मंडला (कान्हा), शहडोल, उमरिया, नर्मदापुरम (पचमढ़ी), श्योपुर कलां, मंदसौर और शिवपुरी में बिजली के साथ हल्की गरज के साथ बारिश होने की संभावना है।

मौसम विभाग के अनुसार, डिंडोरी, झाबुआ, धार, भोपाल, विदिशा, रायसेन, सीहोर, राजगढ़, नर्मदापुरम, हरदा, बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, अलीराजपुर, इंदौर, रतलाम, उज्जैन, देवास, अनूपपुर, शहडोल, कटनी, जबलपुर, नरसिंहपुर, बालाघाट, पन्ना, दमोह सागर, मंदसौर, नीमच, अशोक नगर, शिवपुरी, श्योपुरकलां जिलों में बारिश, ओलावृष्टि, बिजली गिरने की संभावना है।

Updated : 11 Jun 2024 6:07 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Anurag Dubey

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Top