Home > राज्य > मध्यप्रदेश > भोपाल > ट्रेवल शो 'द जिप्सीस' से दिखेगी मप्र के पर्यटन की झलक, जल्द होगा शुरू

ट्रेवल शो 'द जिप्सीस' से दिखेगी मप्र के पर्यटन की झलक, जल्द होगा शुरू

  • एमपी टूरिज्म बोर्ड के साथ ट्रेवलएक्सपी चैनल द्वारा निर्मित है ये पूरा प्रोग्राम

ट्रेवल शो द जिप्सीस से दिखेगी मप्र के पर्यटन की झलक, जल्द होगा शुरू
X

भोपाल। कोरोना वायरस के वैश्‍विक संकट के बीच जहां भी देखों वहां नकारात्‍मक खबरें बड़ी संख्‍या में दिखाई देती हैं, लेकिन इस बीच कुछ राहत भरी और लीक से हटकर भी खबरें आ रही हैं। संगठन और सरकार के स्‍तर पर कोविड से अलग कुछ ऐसे भी कार्य किए जा रहे हैं जो आपको उत्‍साह से भर देतेहैं, इतना ही नहीं तो आपकों रोमांचित किए वगैर नहीं रहते। आज देखा जाए तो कोरोना की मार सहनेवाले सेक्‍टरों में से एक बड़ा सेक्‍टर टूरिज्‍म भी है। दुनिया भर में कोरोना संक्रमण का सीधा असर टूरिज्‍म क्षेत्र पर हुआ है। इसके बाद भी भारत न केवल अपने लोगों को बल्‍कि विश्‍व के लोगों को भी जहां हो वहीं से सतत जोड़ने के लिए नए-नए नवाचार कर रहा है। इन्‍हीं में से एक ऐसा ही सकारात्‍मक प्रयास मध्‍य प्रदेश में भी हो रहा है।

ट्रैवल शो 'द जिप्सीस' खास है आपके लिए


दरअसल, भारत वर्ष के तमाम प्रर्यटन स्‍थलों में खास मध्यप्रदेश पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए फोकस कर, दुनिया के पहले 4K इंटरनेशनल ट्रैवल चैनल ट्रेवलएक्सपी ने इस राज्‍य के पर्यटन स्थलों पर आधारित एक ट्रैवल शो 'द जिप्सीस' का निर्माण किया है । जिसके बारे में अभी इतना कहा जा सकता है कि जब यह लोगों के बीच आएगा, तो उसकी पिक्‍चर क्वालिटी एवं फोटोग्राफी को देखकर कोई भी अपने को आश्‍चर्य में ढूबने से नहीं रोक सकता है। शो 28 मई को शाम साढ़े सात बजे ट्रेवलएक्सपी चैनल पर प्रसारित होना है ।

टूरिज्‍म को लेकर इस कोरोना काल में केंद्र सरकार और राज्‍य सरकार कैसे काम कर रही हैं, इस पर केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल कुछ इस तरह से अपनी बात रखते हैं। उन्‍होंने कहा कि इस समय पूरी दुनिया पर कोरोना का संकट छाया है। किंतु जहां जो भी नवाचार संभव है वह केंद्र व राज्‍यों के स्‍तर पर पर्यटन क्षेत्र में हो रहे हैं । पर्यटन मंत्रालय जिसे जैसे सहयोग की आवश्‍यकता होती है, अपनी ओर से वह मुहैया कराने का प्रयास करता है। हम सकारात्मक हैं और जिस तरह के प्रयास किए जा रहे हैं, हम उम्‍मीद कर रहे हैं कि जल्द ही सबकुछ सामान्य हो जाएगा।

ये है गौरव का क्षण -


टूरिज्‍म के क्षेत्र में किए जा रहे मध्‍य प्रदेश सरकार के प्रयासों को लेकर उनका कहना है कि मध्यप्रदेश में सतपुड़ा टाईगर रिजर्व और जबलपुर के भेड़ाघाट-लम्हेटा घाट को यूनेस्‍को की विश्‍व धरोहर स्‍थलों की संभावित सूची में शामिल किया गया है। मध्यप्रदेश के लिए यह गौरव का क्षण है। वास्‍तव में आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया ने पूरे देश से इस प्रकार ने नौ नामांकन भेजे थे । जिनमें मध्यप्रदेश का प्रसिद्ध भेड़ाघाट-लम्हेटा घाट और नर्मदा-सतपुड़ा टाइगर रिजर्व को यूनेस्को की वर्ल्ड हेरीटेज सूची में शामिल किया गया है। हम मध्‍य प्रदेश के सभी मोनुमेंट को लेकर भी गंभीर हैं।

ग्वालियर और ओरछा वर्ल्ड हेरिटेज सिटी -


प्रहलाद पटेल ने बताया की इसी प्रकार से मध्‍य प्रदेश की दृष्‍टि से यह निर्णय भी सुखद कहा जा सकता है जिसमें कि यूनेस्को ने अर्बन लैंडस्केप सिटी प्रोग्राम के अंतर्गत ग्वालियर और ओरछा को वर्ल्ड हेरिटेज सिटी की सूची में शामिल किया है। अब यूनेस्को इन दोनों ही जगहों पर मौजूद ऐतिहासिक स्थलों को और बेहतर बनाने के लिए पर्यटन विभाग के साथ मिलकर मास्टर प्लान तैयार करेगा। उन्होंने आगे कहा कि हम लोगों ने तय किया है कि हजार वर्ष पुराने जो स्‍थान हैं, उन पर फोकस करें । उनके संबंध में अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर यूनेस्‍को जैसी संस्‍थाओं के साथ उनसे जुड़ी जानकारियां साझा करें और उन्‍हें वैश्‍विक स्‍तर पर लेकर आएं। वे बताते हैं कि अभी दुबई एक्सपो होनेवाला है। उस में हम अपनी सभी खास विशेषताओं को डिस्‍प्‍ले करेंगे।

राज्‍य की भूमिका इनवेटिव की -


प्रहलाद पटेल का कहना है कि मध्‍य प्रदेश के स्‍तर पर देखें तो यहां कुल मिलाकर प्राकृतिक, एतिहासि‍क, पुरातात्‍विक संपदा बहुत है। जियोलॉजिकल, बायोडायवर्सिटी की दृष्टि से भी यह महत्‍वपूर्ण राज्‍य है। टाइगर स्‍टेट भी है। इस तरह विविधता से पूर्ण बहुत सारी कैटेगरी में वह अपना प्रेजेंटेशन पर्यटन क्षेत्र में केंद्र के सामने कर सकता है। केंद्र की ओर से हमारा भी प्रयास यही रहता है कि राज्‍यों को पूरा सहयोग मिले । वे कहते हैं कि राज्‍यों की भूमिका इनवेटिव (Innovative) करने की होनी चाहिए, इसमें कोई दो राय नहीं कि मध्‍य प्रदेश बढ़ चढ़कर आगे आ रहा है। आगे भी राज्‍य को जो सहयोग लगेगा हम केंद्र से करते रहेंगे। उसके द्वारा किए जा रहे नवाचार ट्रैवल शो 'द जिप्सीस' के लिए उसे बहुत बधाई है।

वहीं, प्रमुख सचिव पर्यटन एवं प्रबंध निदेशक म.प्र. पर्यटन बोर्ड शिव शेखर शुक्ला ट्रैवल शो 'द जिप्सीस' को लेकर बहुत उत्‍साहित हैं वे कहते हैं ''ट्रेवलएक्सपी के सहयोग से हमें दुनिया भर के यात्रा-प्रेमियों तक पहुँचने में मदद मिलेगी और वे निश्चित रूप से पर्यटन के लिए मध्यप्रदेश की ओर आकर्षित होंगे। मध्यप्रदेश पर्यटन बोर्ड ने इस ट्रेवल शो को बनाने में एसोसिएट पार्टनर की भूमिका निभायी है।''

'द जिप्सीस' का ट्रेलर लॉन्च -


उन्‍होंनें बताया है कि कार्यक्रम को ट्रेवलएक्सपी इंडिया फ़ीड, ट्रेवलएक्सपी तमिल, ट्रेवलएक्सपी (यूरोप), ट्रेवलएक्सपी 4K यूएसए, ट्रेवलएक्सपी (जर्मनी) और यूके (राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय) चैनलों पर प्रसारित किया जायेगा। वे कहते हैं कि इस पूरे कार्यक्रम की विशेषता के बारे में अभी इतना ही कहा जा सकता है कि 'द जिप्सीस' का ट्रेलर लॉन्च होने के 12 घंटों के भीतर ही आधा मिलियन से अधिक बार इसे देखा जा चुका है।

बड़े कलाकारों ने किया है शूट -


शुक्ला ने कहा कि ट्रेवल शो 'द जिप्सी' की शूटिंग इस साल की शुरुआत में सभी कोविड प्रोटोकॉल और दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए की गई थी। लोकप्रिय अभिनेत्री, प्रभावशाली और वीजे क्रिसन बैरेटो और बेनाफ्शा सूनावाला ने पूरे मध्यप्रदेश में भ्रमण किया, स्थानीय रीति-रिवाजों की खोज की और प्रदेश के सबसे शानदार स्थलों के रोमांच से जुड़ते हुए इस ट्रेवल शो को शूट किया गया है।उन्होंने बताया कि ट्रेवलएक्सपी के साथ साझेदारी एमपी टूरिज्म की मध्यप्रदेश के टूरिज्म को प्रचार करने की रणनीति के लिए एक अहम कदम है, जो मध्यप्रदेश टूरिज्म को नीदरलैंड, बुल्गारिया, दुबई, यूके, आयरलैंड और भारत सहित 40 से अधिक देशों के 12 करोड़ से अधिक घरों के पर्यटन प्रेमियों को आकर्षित करेगा। ट्रेवलएक्सपी चैनल पर यह शो सब्सक्रिप्शन लेने वाले दर्शकों के लिए प्री-रिलीज़ भी किया जाएगा।

ये है प्रोग्राम चार्ट -


ट्रेवलएक्सपी के साथ साझेदारी करते हुए एमपी टूरिज्म ने जो अपने विशेष प्रोग्राम बनाए हैं वे 'द जिप्सी मांडू', 'द जिप्सी महेश्वर', 'द जिप्सी हनुमंतिया', 'द जिप्सी तवा', 'द जिप्सी पंचमढ़ी', 'द जिप्सी भोपाल', 'द जिप्सीजबलपुर', 'द जिप्सी बांधवगढ़', 'द जिप्सी पारसिली', 'द जिप्सी ग्वालियर' और 'द जिप्सी इंदौर' हैं। कार्यक्रम भारतीय समयानुसार रात साढ़े सात बजे से नौ बजे के बीच 28 मई से शुरू होकर 19 जून तक दुनिया के अलग-अलग देशों में प्रसारित किए जाएंगे।

Updated : 12 Oct 2021 10:41 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top