Home > राज्य > मध्यप्रदेश > भोपाल > प्रदेश में के कई जिलों में तेज बारिश, कुछ सूखे की दहलीज पर

प्रदेश में के कई जिलों में तेज बारिश, कुछ सूखे की दहलीज पर

प्रदेश में के कई जिलों में तेज बारिश, कुछ सूखे की दहलीज पर
X

भोपाल। प्रदेश की राजधानी भोपाल समेत प्रदेश के अधिकांश जिलों में एक दिन पहले शुरू हुआ बारिश का दौर अब 24 घण्टे बाद भी लगातार बना हुआ है, जिसमें कि राजधानी भोपाल में रुक-रुक कर तेज बारिश का होना जारी है। मौसम वैज्ञानिकों ने इस तरह हो रही लगातार की बारिश का मुख्य कारण बंगाल में बन रहे लो प्रेशर एरिया और अरब सागर की खाड़ी में बने सिस्टम को माना है । आगे कई जगह यह बारिश सप्ताह भर तक होने का अनुमान मौसम वैज्ञानिकों का है।

मानसून ने समय से पहले प्रवेश तो किया था लेकिन शुरूआती कुछ दिन बारिश होने के बाद यहां एक दम से वर्षा बंद हो गई थी, जिसके कारण से गर्मी से लोगों का बुरा हाल था। लेकिन अब गुरूवार से फिर पूरे प्रदेश के अधिकांश जिलों में बारिश होना जारी है। जिसके कारण से तापमान में एक दन से गिरावट देखी जा रही है।

मुख्य शहरों का हाल -

राजधानी भोपाल में शुक्रवार सुबह आठ बजे 24 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ नमी की स्थिति शतप्रतिशत देखी जा रही है वहीं, हवा 14 किमी प्रति घण्टे से चलती हुई मिली है। इंदौर में 23 डिग्री सेल्सियस तापमान और हवा में नमी 94% दर्ज की गई । यहां हवा 16 किमी घण्टे से चल रही है। ग्वालियर में डिग्री सेल्सियस तापमान है। जबलपुर में हवा पश्चिमोत्तर गति 11 किमी प्रति घंटा से चल रही है। यहां सापेक्ष आर्द्रता: 86-92% और बादल शत प्रतिशत छाए हुए हैं। वायु - दाब 951-952 एचपीए है। तापमान 26 डिग्री सेल्सियस है।

अगले महीने बारिश की उम्मीद -

इस संबंध में मौसम वैज्ञानिक पीके साहा का कहना है कि प्रदेश में हल्की बारिश का दौर पूरे सप्ताह भर तक रहेगा, लेकिन 28 जुलाई के बाद बंगाल की खाड़ी में बन रहे एक और लो प्रेशर सिस्टम से बारिश आगे अगले महिने भी होने की उम्मीद जगी है। इसके साथ अरब सागर में जो हलचल है, उसके कारण से एक ट्रफ लाइन मध्यप्रदेश में नीचे आई है। इसके कारण से यहा लगातार एक सप्ताह तक बारिश होती रहेगी ।

हवा की दिशा बदल रही -

कुल मिलाकर दोनों मौसम वैज्ञानिक का कहना है की अभी भी लगातार हवा की दिशा और गति बदल रही है। अभी नमी तो बारिश के अनुकूल दिखती है, लेकिन हवा की दिशा उतनी अनुकूल नहीं है। वास्तव में हवा की बदलती चाल के कारण कम दबाव का क्षेत्र नहीं बन पा रहा है। जहां यह थोड़ा भी बनता है, वहां बारिश ठीक हो रही है। यदि यह आगे सही तरह से बनता हुआ दिखेगा तो आगे बारिश अच्छी होने की संभावना बढ़ जाएगी ।

यहां हो रही बारिश -

फिलहाल मध्य प्रदेश में भोपाल सहित विदिशा, रायसेन, बैतूल, भिंड में तेज बारिश हो रही है। पिछले 24 घण्टे के दौरान मंडला, कटनी, डिंडोरी, दमोह, शहडोल, छतरपुर, पन्ना, सिंगरौली, बालाघाट, नरसिंहपुर, सतना और छिंदवाड़ा में बारिश हुई है। वहीं, आनेवाले समय मे गुना, खंडवा, बुरहानपुर, होशंगाबाद, दतिया, कटनी, मंडला, पचमढ़ी, अशोकनगर, ओरछा, टीकमगढ़, सागर, शिवपुरी, सिवनी, निवाड़ी, छिंदवाड़ा में कहीं-कहीं रुक-रुक कर बारिश हो रही है ।

Updated : 12 Oct 2021 10:13 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top