Home > राज्य > मध्यप्रदेश > भोपाल > शिवराज कैबिनेट के अहम निर्णय, इन महत्वपूर्ण प्रस्तावों को मिली मंजूरी

शिवराज कैबिनेट के अहम निर्णय, इन महत्वपूर्ण प्रस्तावों को मिली मंजूरी

शिवराज कैबिनेट के अहम निर्णय, इन महत्वपूर्ण प्रस्तावों को मिली मंजूरी
X

भोपाल। मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्‍यक्षता में आज कैबिनेट की बैठक हुई। गृहमंत्री डॉ नरोत्तम मिश्रा ने बैठक में लिए गए निर्णयों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि साइबर तहसील बनाई जाएगी। 25 नवंबर को शाजापुर में 450, आगर का 550 मेगावॉट, नीमच में 500 मेगावॉट सोलर प्लांट का होगा शिलान्यास।

उन्होंने कैबिनेट द्वारा लिए गए निर्णयों की जानकारी देते हुए बताया की पातालपानी रेलवे स्टेशन का नाम अमर शहीद टंट्या भील के नाम पर रखने का प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजा जाएगा। टंट्या मामा के बलिदान दिवस पर 4 दिसंबर को इंदौर के पातालपानी में कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। कार्यक्रम को लेकर दो यात्राएं निकाली जाएगी। पहली यात्रा टंट्या मामा की जन्मस्थली पंधाना के अहीर गाँव से और दूसरी सैलाना से शुरु होकर विभिन्न जिलों से होते हुए धार होकर इंदौर पहुंचेगी।

ऊर्जा साक्षरता अभियान -

उन्होंने आगे बताया की मध्यप्रदेश में साइबर तहसील के निर्माण के प्रस्ताव को कैबिनेट ने अपनी मंजूरी दी है। इस व्यवस्था के शुरू हो जाने से अविवादित जमीन के प्रकरणों में नामांतरण की प्रक्रिया सुविधाजनक हो जाएगी। इसके प्रदेश में 25 नवंबर से ऊर्जा साक्षरता अभियान चलाया जाएगा। आमजन और स्कूली बच्चों को इस अभियान से जोड़कर बिजली का अपव्यय रोकने और इसके सदुपयोग पर जागरूकता फैलाई जायेगी।

सोलर प्लांट का शिलान्यास -

नवकरणीय ऊर्जा को बढ़ावा देने के प्रधानमंत्री मोदी के मिशन में प्रदेश अपना योगदान लगातार बढ़ा रहा है। 25 नवंबर को केंद्रीय ऊर्जा मंत्री राजसिंह की उपस्थिति में आगर -शाजापुर -नीमच में कुल 1500 मेगावाट क्षमता के सोलर प्लांट का शिलान्यास किया जायेगा। सभी मंत्री अपने-अपने प्रभार के जिलों में खाद, टीकाकरण महा अभियान और धान खरीदी के लिए आवश्यक व्यवस्थाओं की समीक्षा करेंगे।

Updated : 2021-11-24T14:45:58+05:30
Tags:    

स्वदेश वेब डेस्क

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top