Home > राज्य > मध्यप्रदेश > भोपाल > पर्यावरण संरक्षण करने मप्र सरकार की पहल, "अनुभूति" कार्यक्रम में 3 लाख 20 हजार विद्यार्थी होंगे शामिल

पर्यावरण संरक्षण करने मप्र सरकार की पहल, "अनुभूति" कार्यक्रम में 3 लाख 20 हजार विद्यार्थी होंगे शामिल

विद्यार्थियों में पर्यावरण के प्रति संवदेनशीलता विकसित कर उन्हें इसके संरक्षण के लिए जागरूक किया जाएगा।

पर्यावरण संरक्षण करने मप्र सरकार की पहल, अनुभूति कार्यक्रम में 3 लाख 20 हजार विद्यार्थी होंगे शामिल
X

भोपाल/वेब डेस्क। वनमंत्री डॉ. विजय शाह ने कहा है कि ईको पर्यटन विकास बोर्ड द्वारा "अनुभूति" कार्यक्रम के तहत प्रदेश के 3 लाख 20 हजार स्कूली विद्यार्थियों को शामिल किया जाएगा। पहली बार अशासकीय विद्यालयों के 2 लाख विद्यार्थियो को "न लाभ-न हानि" के आधार पर शुल्क प्राप्त कर अनुभूति शिविरों से जोड़ा जाएगा। यह जानकारी मंगलवार को जनसंपर्क अधिकारी ऋषभ जैन ने दी।

उन्होंने बताया कि वनमंत्री डॉ.शाह ने कहा है कि विद्यार्थियों में पर्यावरण के प्रति संवदेनशीलता विकसित कर उन्हें इसके संरक्षण के लिए जागरूक किया जाएगा। पूर्व वर्षों की तरह इस वर्ष भी शासकीय विद्यालयों के विद्यार्थियों को कोई शुल्क नहीं देना होगा।

तीन माह तक लगेंगे शिविर

शासकीय विद्यालयों के लिए यह शिविर माह दिसम्बर 2021 से प्रारंभ होकर मार्च 2022 तक आयोजित होंगे। प्रत्येक शिविर में 30 से 40 विद्यार्थियों को शामिल होंगे। इसी तरह अशासकीय विद्यालयों के लिए साल भर शिविर आयोजित होंगे। जिला कलेक्टर, विद्यालय के प्राचार्य और वन मण्डलाधिकारी द्वारा इनकी तिथि तय की जाएगी।

साढ़े तीन लाख विद्यार्थियों को किया गया जागरूक

ईको पर्यटन विकास बोर्ड के सीईओ सत्यानंद ने बताया कि वर्ष 2016 से 2020 तक की अवधि के दौरान क्षेत्रीय वन परिक्षेत्रों में 2720 शिविरों के जरिए 8999 विद्यालयों के साढ़े तीन लाख विद्यार्थियों को "अनुभूति" कार्यक्रम से जोड़ा जा चुका है। इस कार्यक्रम में वन के परिस्थितिकीय तंत्र के घटकों की व्याख्या, पर्यावरण, वन संरक्षण, जैव औषधि और वन प्रबंधन की सामान्य जानकारी उपलब्ध कराई जाती है।

Updated : 12 Oct 2021 12:00 PM GMT
Tags:    

Swadesh News

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top