Home > राज्य > मध्यप्रदेश > भोपाल > मुख्यमंत्री चौहान ने बाढ़ के हालातों को देखते हुए बांधों की निगरानी के दिये निर्देश

मुख्यमंत्री चौहान ने बाढ़ के हालातों को देखते हुए बांधों की निगरानी के दिये निर्देश

मुख्यमंत्री चौहान ने बाढ़ के हालातों को देखते हुए बांधों की निगरानी के दिये निर्देश
X

भोपाल। प्रदेश में पिछले 24 घंटों से जारी बारिश के कारण हालात बिगड़ने लगे हैं। नदियां जहां उफान पर आ गई हैं, वहीं अधिकांश बांध लबालब हो गए हैं। मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने शनिवार को ग्वालियर रवाना हो गए, लेकिन उन्होंने ग्वालियर रवाना होने से पहले सुबह वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए प्रदेश में अतिवर्षा की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने कलेक्टरों को छोटे-बांधों बांधों की लगातार निगरानी करने को कहा और उन पर अमले को अलर्ट मोड पर रखने के निर्देश दिए।

प्रदेश में हो रही लगातार वर्षा से उत्पन्न विपरीत परिस्थितियों से बचाव के लिए अलर्ट रहें। बाढ़ की स्थिति की सूचनाओं के आदान-प्रदान व समन्वय स्थापित करने के लिए जिला कलेक्टर अपने सीमावर्ती जिलों के कलेक्टर के साथ सतत संपर्क में रहें। समस्त व्यवस्थाएं सुचारू रहें, सुनिश्चित हो।जहां जल भराव की स्थिति है, संबंधित अधिकारी वहां के लोगों को सुरक्षित स्थानों पर शिफ्ट करने की व्यवस्था करें। राहत स्थलों पर भोजन पानी और आश्रय की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित की जाये।बाढ़ की स्थिति में आपात राहत के लिए सभी उपयोगी उपकरण और बचाव दल आदि पूरी तरह से तैयार रहें।

सीएम ने की अपील

मुख्यमंत्री ने वीडियो कांफ्रेंसिंग की जानकारी देते हुए ट्वीट कर बताया की प्रदेश के लगभग सभी जिलों में मूसलाधार वर्षा हो रही है। आज मैंने बैठक कर व्यवस्थाओं और टीम को मुस्तैद रखने के निर्देश दिये हैं। प्रदेश का कंट्रोल रूम 24 घंटे सक्रिय रहेगा। हर जिले में आपदा नियंत्रण के लिए टीम तैयार है। कोई कठिनाई हो, तो सूचित करें; तत्काल मदद पहुंचेगी।आपसे मेरी एक ही अपील है कि वर्षा के ऐसे समय में नदियां, झरने बहुत मनोरम हो जाते हैं और हमें आकर्षित करते हैं। ऐसी स्थिति में आप कहीं जाएं और अचानक पानी बढ़ जाने पर फंस गये तो बचाव कार्य करने में बहुत कठिनाई आती है। अत: आपसे मेरी प्रार्थना है कि ऐसे स्थानों पर जाने से बचें।

बाढ़ में फंसे पिता और बच्चे को निकालने पर दी बधाई

भोपाल के छान गाँव में झूँसी नदी में आई बाढ़ में फँसे पिता व उसके 3 साल के बच्चे सहित पशुओं का NDRFHQ एवं SDRF की टीम ने तत्परता दिखाते हुए रेक्यू किया। मैं पूरी टीम को बधाई और धन्यवाद देता हूँ।आपने अपनी जान की बाज़ी लगाकर दूसरों की जान बचाई है।इसकी जितनी भी प्रशंसा की जाए, कम है।



Updated : 22 Aug 2020 10:29 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top