Home > राज्य > मध्यप्रदेश > भोपाल > मप्र उपचुनाव : 28 सीटों पर लगभग 66 फीसदी हुआ मतदान

मप्र उपचुनाव : 28 सीटों पर लगभग 66 फीसदी हुआ मतदान

मप्र उपचुनाव : 28 सीटों पर लगभग 66 फीसदी हुआ मतदान
X

भोपाल। मध्य प्रदेश के 19 जिलों के 28 विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनाव के लिए वोटिंग जारी है। दोपहर 5 बजे तक 66.09% वोटिंग हो चुकी थी। वोटिंग का समय शाम 6 बजे तक है। सबसे ज्यादा मतदान सुवासरा सीट पर 56% हुआ है। मुरैना जिले में सुमावली विधानसभा सीट के कासपुरा और खनेता गांव में फायरिंग की घटना हुई। इसमें एक महिला को गोली लगी। जौरा में बाहुबलियों ने मतदान रोकने की कोशिश की। इसकी शिकायत की गई है।

इधर, मध्य प्रदेश सरकार में मंत्री गोपाल भार्गव पर आचार संहिता उल्लंघन का केस दर्ज किया। बीती रात वह सुरखी सीट के बाजना में मतदाताओं के साथ बैठक कर रहे थे। शिकायत के बाद उनपर केस दर्ज हुआ है। इससे पहले कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने ट्वीट कर EVM से वोटिंग करवाने पर सवाल उठाए। शिवराज सिंह ने कहा कि कांग्रेस पहले ही हार की भूमिका बनाने लगी है।

अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि उपचुनाव में 3 नवंबर को कुल 9 हजार 361 केंद्रों पर वोटिंग होगी। मतगणना 10 नवंबर को विधानसभा क्षेत्र/जिला मुख्यालय पर होगी। उप निर्वाचन में कुल 355 प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं। मतदान के लिए 13 हजार 115 बैलेट यूनिट, 13 हजार 115 कंट्रोल यूनिट और 14 हजार 50 वीवीपैट हैं।

वोटिंग शुरू होने से डेढ़ घंटे पहले उम्मीदवारों के पोलिंग एजेंटों की मौजूदगी में मॉक पोल होगा। मॉक पोल में सभी प्रत्याशियों से अपने-अपने एजेंट भेजने होंगे। उपचुनाव में 9 हजार 361 पोलिंग बूथ के लिए उतने ही मतदान दलों की व्यवस्था की गई है। साथ ही 30 फीसदी मतदान दलों को रिजर्व में रखा गया है।

निर्वाचन आयोग ने कोरोना के मद्देनजर खास इंतजाम किए हैं। कोविड-19 से सुरक्षित मतदान के लिए केंद्रों पर मास्क, सैनिटाइजर, साबुन, पानी, तापमान की जांच व्यवस्था के साथ सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखा जाएगा। इसके साथ ही मतदान का समय एक घंटे बढ़ाया गया है। मतदान केंद्रों पर अधिक भीड़ नहीं हो, इसके लिए सहायक मतदान केंद्रों की व्यवस्था की गई है। मतदान केंद्रों पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए 6 फुट की दूरी पर गोले बनाए गए हैं। कोविड संदिग्ध या क्वॉरैंटाइन वोटर मतदान केंद्र के अंदर एक बार में एक ही वोटर जाएगा।

-मध्य प्रदेश विधानसभा की 28 सीटों पर हो रहे उपचुनाव में सुबह 10 बजे तक 11.48% मतदान हुए।

-मुरैना विधानसभा क्षेत्र के कोतवाल ग्राम पंचायत का सुहेले का पुरा के हें मतदाता , मतदान केंद्र नाके का पुरा से नाका गांव में बदला , सुहेले का पुरा से मतदान केंद्र हें 9 किलोमीटर दूर , गांव के महिला पुरूषों ने तीन दि पहले की थी केंद्र बदलने की मांग , गांव के लोगों ने गांधीवादी तरीके से स्कूल में किया धरना प्रर्दशन , गांव के हें 300 से अधिक मतदाता एकजुट , एक भी मतदाता नहीं जा रहे वोट डालने।

- ज्योतिरादित्य सिंधिया वोट डालने पहुंचे। वोट डालकर वे पत्रकारों से बातचीत कर रहे हैं। सिंधिया ने यहां कहा कि- कांग्रेस की आदत है कि हारते हुए हर एक तंत्र का प्रयोग करती है।

-शिवपुरी जिले के पोहरी और करैरा में विधानसभा चुनाव के दौरान 22 जगह पर ईवीएम मशीन खराब हुई। सूचना के बाद तत्काल सुधारी गई, कुछ समय के लिए मतदान हुआ प्रभावित।

-कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी मनोज पुष्प ने क्रिटिकल मतदान केंद्रों के लिए डाइट कॉलेज मंदसौर में बनाया गया वेबकास्टिंग कंट्रोल रूम का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने वेबकास्टिंग के माध्यम से क्रिटिकल मतदान केंद्रों की निगरानी की, उसका अवलोकन किया। उसके संबंध में जानकारी ली। डाइट कॉलेज मंदसौर में इसके लिए एक विशेष कंट्रोल रूम बनाया गया है। इस कंट्रोल रूम में क्रिटिकल मतदान केंद्र, अति संवेदनशील मतदान केंद्र की वेबकास्टिंग की जा सकेगी तथा उन मतदान केंद्रों का लाइव इस कंट्रोल रूम के माध्यम से दिखेगा।

-क्षेत्र के जागरूक युवाओं ने मतदान में बढ़चढ़कर हिस्सा ले रहे है। वह चाहे युवा मतदाता विधानसभा क्षेत्र सुवासरा के हो उनके अंदर उत्साह है। सुबह से ही महिलाओं एवं पुरुषों के साथ युवाओं की यह फौज भी मतदान करने डेरा लगाए है।

-मतदाताओं को मास्क दिया जा रहा है साथ ही उन्हें सैनिटाइज भी किया जा रहा है। इन सभी व्यवस्थाओं को देखकर मतदाता बहुत खुश हैं तथा खुशी-खुशी मतदान कर रहे हैं। मतदान को लेकर मतदाताओं के अंदर काफी उत्साह है। मतदान करने के पश्चात मतदाता में इतनी खुश हैं, कि उनकी खुशी देखने को बनती है।

-सुवासरा विधानसभा क्षेत्र में प्रातः 7:00 बजे से मतदान प्रारंभ हो चुका है। सभी मतदान केंद्रों पर कोविड-19 के नियमों का पालन करवाया जा रहा है। जो भी मतदाता आ रहे हैं उनके साबुन से हाथ धुलाए जा रहे हैं

-हरदीप सिंह ने कहा कि पिछले 3 माह में प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सुवासरा क्षेत्र में जो विकास की सौगातें दी है सुवासरा विधानसभा क्षेत्र की जनता उसे कभी भूलेंगे नहीं और आज अपना मतदान भारतीय जनता पार्टी के पक्ष में कर के प्रदेश में शिवराज सिंह सरकार को स्थाई बनाने का कार्य सुवासरा की जनता करेगी।

-हरदीप सिंह डंग ने अपने मताधिकार का उपयोग कर मीडिया से बात करते हुए कहा कि मध्यप्रदेश में 28 विधानसभा क्षेत्रों में उप चुनाव हो रहे हैं। उन सभी विधानसभा क्षेत्रों से सर्वाधिक मतों से अगर कहीं विजय श्री होती है तो वह है उस सुवासरा विधानसभा क्षेत्र रहेगा।

-सुवासरा उपचुनाव में कैबिनेट मंत्री हरदीप सिंह डंग के भाग्य का फैसला आज होने वाला है उससे पूर्व कैबिनेट मंत्री हरदीप सिंह डंग ने गुरुद्वारे जाकर अपना माथा टेका और संकट मोचन हनुमान मंदिर पहुंच कर हनुमान चालीसा का पाठ कर पूजा अर्चना की।

-ग्वालियर में डबरा उपचुनाव के लिए भाजपा उम्मीदवार, इमरती देवी ने बूथ संख्या 219 पर अपना वोट डाला।

-मध्य प्रदेश में राज्य विधानसभा क्षेत्र के लिए उपचुनाव के लिए वोट डालने के लिए ग्वालियर के मतदान केंद्रों पर मतदाता पहुंचने लगे हैं।

मध्य प्रदेश के इतिहास में पहली दफा 230 सदस्य वाले सदन में 28 सीटों के उपचुनाव एक साथ हो रहे हैं। इस उपचुनाव के परिणाम प्रदेश में किसी भी दल की सरकार बनाने में अहम साबित हो सकते हैं। मध्य प्रदेश में उपचुनाव के तहत तीन नवंबर को मतदान तथा दस नवंबर को मतों की गणना होगी।

केंद्रों में कोविड से बचाव की पूरी तैयारी

मतदाताओं में कोविड-19 का भ्रम दूर करने के लिए मतदान केंद्रों पर कोविड-19 की गाइडलाइन का पालन करते हुए सुरक्षा का पूरा ध्यान रखा गया है। मतदान केंद्र का आवश्यक सैनिटाइजेशन कराया गया है। मतदान कर्मियों को पीपीई किट प्रदान की गई है। यदि टेम्परेचर दो बार मापने पर भी ज्यादा होता है, तो निर्वाचक को कोविड-19 की गाइडलाइन के तहत उस वोटर को आखिरी घंटे में वोट डालने दिया जाएगा।

Updated : 12 Oct 2021 11:16 AM GMT
Tags:    

Live Updates

  • 3 Nov 2020 4:51 AM GMT

    भाजपा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने अपने पोलिंग बूथ पर जाकर वोट डाला।

author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top