Home > राज्य > मध्यप्रदेश > भोपाल > मप्र में कल से शुरू होगा बजट सत्र, सर्वदलीय बैठक संपन्न

मप्र में कल से शुरू होगा बजट सत्र, सर्वदलीय बैठक संपन्न

मप्र में कल से शुरू होगा बजट सत्र, सर्वदलीय बैठक संपन्न
X

भोपाल। मध्यप्रदेश विधानसभा का बजट सत्र सोमवार, 7 मार्च से शुरू हो रहा है। राज्यपाल मंगुभाई पटेल के अभिभाषण से सत्र की शुरुआत होगी। बजट सत्र को लेकर विधानसभा सचिवालय ने व्यापक तैयारियां की हैं।सत्र शुरू होने से एक दिन पहले रविवार को विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम की अध्यक्षता मे सर्वदलीय बैठक हुई, जिसमें सत्र के शांतिपूर्ण सुचारू संचालन को लेकर विचार-विमर्श किया गया। बैठक में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष एवं नेता प्रतिपक्ष कमलनाथ, संसदीय कार्य मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा, कांग्रेस दल के मुख्य सचेतक डॉ. गोविंद सिंह, पूर्व विधानसभा अध्यक्ष एनपी प्रजापति, पूर्व मंत्री सज्जन सिंह वर्मा, विधायक राकेश शुक्ला और विधानसभा के प्रमुख सचिव एपी सिह उपस्थित रहे।

बैठक में नेता प्रतिपक्ष कमलनाथ ने कहा कि राज्य की गौशालाओं में गायों की मौत, फसल बीमा, कानून व्यवस्था सहित कई विषय हैं, जिन पर हम चर्चा करना चाहते हैं। हम सदन में इन मुद्दों को उठाएंगे, जिसका सरकार को जवाब देना चाहिए। सत्र शुरू होने से पहले सोमवार को कार्य मंत्रणा समिति की बैठक होगी, उसमें इन सभी विषयों पर चर्चा होगी। वहीं, संसदीय कार्य मंत्री डॉ नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि सदन को सुचारू रूप से चलाने पर बैठक में सहमति बनी है।

कांग्रेस विधायक दल के मुख्य सचेतक डा. गोविंद सिंह ने कहा कि सरकार विधानसभा का सत्र नहीं चलाना चाहती है। कई मुद्दे हैं, जिन पर हम चर्चा कराना चाहते हैं, लेकिन सत्र की अवधि इतनी कम रखी गई है कि उसमें सभी विषयों पर चर्चा होना संभव नहीं है। विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि सोमवार को कार्य मंत्रणा समिति की बैठक होगी। इसमें सदन में जिन मुद्दों पर चर्चा कराई जानी है, उन पर विचार किया जाएगा।

विधानसभा के प्रमुख सचिव एपी सिंह ने बताया कि बजट सत्र सोमवार शुरू होकर आगामी 25 मार्च तक चलेगा। इस 19 दिवसीय बजट सत्र के दौरान कुल 13 बैठकें प्रस्तावित हैं। इस दौरान राज्य सरकार की ओर से वित्त वर्ष 2022-23 के लिए वार्षिक बजट पेश किया जाएगा। बजट सत्र के दौरान विधानसभा उपाध्यक्ष का चुनाव भी हो सकता है। इसके अलावा 9 मार्च को मध्यप्रदेश विधानसभा की ओर से संसदीय उत्कृष्टता पुरस्कार, 2021 का वितरण किया जाएगा। इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला भोपाल आ रहे हैं।बैठक से पहले मध्यप्रदेश विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम से प्रदेश के नव नियुक्त डीजीपी सुधीर सक्सेना ने मुलाक़ात की। गौतम ने उन्हें नये दायित्वों के लिए शुभकामनाएं दीं।

Updated : 9 March 2022 12:20 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top