MP July 10 Weather Update: करवट पे करवट बदल रहा है मध्य प्रदेश का मौसम, अगले 24 घंटे शिवपुरी, ग्वालियर समेत इन जिले भारी बारिश की चेतावनी

MP July 10 Weather Update: करवट पे करवट बदल रहा है मध्य प्रदेश का मौसम, अगले 24 घंटे शिवपुरी, ग्वालियर समेत इन जिले भारी बारिश की चेतावनी
मौसम विभाग ने छतरपुर, पन्ना, मंडला, बालाघाट, सिवनी, छिंदवाड़ा, पंढुर्ना, खंडवा, बुरहानपुर, खरगोन, बड़वानी, धार, रतलाम, झाबुआ, अलीराजपुर और बड़वानी सहित विभिन्न जिलों में अगले 24 घंटों के लिए भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।

MP July 10 Weather Update: भोपाल। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में भारी बारिश की चेतावनी है। सक्रिय चक्रवाती परिसंचरण और ट्रफ लाइन के कारण राज्य में भारी बारिश की आशंका है। इंदौर और ग्वालियर में पहले ही काफी बारिश हो चुकी है, जबकि भोपाल में धूप खिलने के साथ तापमान में वृद्धि देखी गई है। मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में और अधिक भारी बारिश की भविष्यवाणी करते हुए कई जिलों के लिए अलर्ट जारी किया है। इस बीच, निमाड़ में किसान सूखे के बीच बारिश के लिए अनुष्ठान कर रहे हैं।

मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

मौसम विभाग ने छतरपुर, पन्ना, मंडला, बालाघाट, सिवनी, छिंदवाड़ा, पंढुर्ना, खंडवा, बुरहानपुर, खरगोन, बड़वानी, धार, रतलाम, झाबुआ, अलीराजपुर और बड़वानी सहित विभिन्न जिलों में अगले 24 घंटों के लिए भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। एक वरिष्ठ मौसम विज्ञानी ने बताया कि मध्य प्रदेश के उत्तरी हिस्से में ट्रफ लाइन बनी हुई है, जिससे लगातार बारिश हो रही है। मंगलवार को मंडला, बालाघाट, बैतूल, धार, ग्वालियर, इंदौर और रतलाम में बारिश हुई, जबकि भोपाल जैसे शहरों में धूप खिली, जिससे दिन का तापमान बढ़ गया।

सीधी, दमोह और नौगांव में तापमान 37 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया गया। प्रमुख शहरों में तापमान भोपाल में 34.3 डिग्री सेल्सियस, इंदौर में 33.4 डिग्री सेल्सियस, ग्वालियर में 36.6 डिग्री सेल्सियस, जबलपुर में 34.1 डिग्री सेल्सियस और उज्जैन में 35 डिग्री सेल्सियस रहा, जबकि बैतूल में सबसे कम 28.5 डिग्री सेल्सियस रहा। खरगोन-पचमढ़ी में 29.2 डिग्री सेल्सियस और सिवनी में 29.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। निमाड़ के मनावर में किसानों ने बारिश न होने के कारण अनुष्ठान किए। वे गांव के मंदिर में एकत्र हुए, पूजा-अर्चना की और बारिश के लिए दैवीय हस्तक्षेप की प्रार्थना करने के लिए खेतों में भोजन पकाया। आधिकारिक रिकॉर्ड के अनुसार अब तक मनावर में 168 मिमी बारिश हुई है।

Tags

Next Story