Top
Home > राज्य > मध्यप्रदेश > भोपाल > मप्र में 12 जून तक प्रवेश करेगा मानसून, भारी बारिश की संभावना

मप्र में 12 जून तक प्रवेश करेगा मानसून, भारी बारिश की संभावना

मप्र में 12 जून तक प्रवेश करेगा मानसून, भारी बारिश की संभावना
X

File Photo 

भोपाल। देशभर में मानसून तेज गति से आगे बढ़ रहा है। झमाझम बारिश ने लोगों को उमस और गर्मी से काफी राहत दी है। इधर मध्यप्रदेश में प्री मानसून बारिश शुरू हो चुकी है। इसी के चलते राज्य में पिछले एक हफ्ते से बारिश का सिलसिला जारी है। मंगलवार को भोपाल समेत छिंदवाड़ा, कटनी, सागर और देवास समेत कई हिस्सों में बारिश हुई। भोपाल के कई हिस्सों में मंगलवार शाम गरज चमक के साथ शुरू हुई बारिश बुधवार सुबह तक जारी रही। देवास के निचले इलाकों में बारिश के कारण पानी भर गया, नाले उफान पर हैं। मौसम विभाग ने भोपाल समेत कई अन्य राज्यों में अलर्ट जारी किया है।

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अजय शुक्ला ने जानकारी देते हुए बताया कि बंगाल की खाड़ी में 11 जून के बाद कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है और ऐसे में इसका असर मानसून पर दिखेगा। प्रदेश में अरब सागर और बंगाल की खाड़ी से नमी आ रही है। जिसके कारण बादल बने हुए हैं और लगातार बारिश हो रही है। मौसम विभाग के अनुसार यह गतिविधियां मानसून के आने तक ऐसे ही चलती रहेंगी। मौसम विभाग ने कहा है कि 11-13 जून के बीच मध्यप्रदेश के कुछ हिस्सों तक मानसून पहुंचने का अनुमान है। मध्यप्रदेश में 12 जून से राजधानी सहित प्रदेश के जबलपुर, शहडोल, होशंगाबाद, संभाग के जिलों में भारी बरसात का दौर शुरू होने की संभावना है। अरब सागर से बढ़े मानसून के तीन दिन के अंदर समूचे महाराष्ट्र में छा जाने की संभावना है। इस वजह से मानसून के मप्र में तय तारीख से पहले प्रवेश करने की भी पूरी संभावना है। मप्र में मानसून आने की तारीख 16 जून निर्धारित की गई है। भोपाल में मानसून की तारीख 20 जून तय की गई है।

Updated : 2021-06-09T15:22:55+05:30
Tags:    

Prashant Parihar

पत्रकार प्रशांत सिंह राष्ट्रीय - राज्य की खबरों की छोटी-बड़ी हलचलों पर लगातार निगाह रखने का प्रभार संभालने के साथ ही ट्रेंडिंग विषयों को भी बखूभी कवर करते हैं। राजनीतिक हलचलों पर पैनी निगाह रखने वाले प्रशांत विभिन्न विषयों पर रिपोर्टें भी तैयार करते हैं। वैसे तो बॉलीवुड से जुड़े विषयों पर उनकी विशेष रुचि है लेकिन राजनीतिक और अपराध से जुड़ी खबरों को कवर करना उन्हें पसंद है।  


Next Story
Share it
Top