Home > राज्य > मध्यप्रदेश > भोपाल > प्रदेशवासियों को गर्मी से मिलेगी राहत, रविवार से तेज बारिश होने की संभावना

प्रदेशवासियों को गर्मी से मिलेगी राहत, रविवार से तेज बारिश होने की संभावना

प्रदेशवासियों को गर्मी से मिलेगी राहत, रविवार से तेज बारिश होने की संभावना
X

भोपाल। जुलाई माह के शुरूआती पंद्रह दिन बीत जाने के बाद भी प्रदेश के कई जिले बारिश के लिए तरस रहें है। ऐसे में प्रदेशवारियों के लिए राहत भरी खबर ये है की मानसून ट्रफ के मध्य प्रदेश से होकर गुजरने और हवाओं का रुख बदलने से मौसम का मिजाज बदलने की संभावना बढ़ गई है। शनिवार को राजधानी और आसपास के इलाके में गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ सकती हैं। रविवार से बरसात की गतिविधियों में और तेजी आने के भी आसार हैं।

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार, पिछले कई दिनों से हवा का रुख पूर्वी बना हुआ था। इस वजह से वातावरण में नमी कम हो रही थी, जिसके चलते आसमान साफ हो गया था। धूप निकलने से जहां अधिकतम तापमान बढऩे लगा था, वहां उमस बेहाल करने लगी थी। वर्तमान में हवा का रुख बदलकर दक्षिण-पूर्वी हो गया है। हवा की रफ्तार भी कुछ बढऩे लगी है। हवाओं के साथ नमी भी आने लगी है।

प्रदेश में बारिश की संभावना -

उधर मानसून ट्रफ भी वर्तमान में सागर, गुना, रतलाम से होकर गुजर रही है। इस वजह से शनिवार को दोपहर के बाद राजधानी सहित मध्य देश के कई जिलों में गरज-चमक के साथ बौछारें पडऩे की संभावना है। हवा का रुख दक्षिण-पश्चिमी होने की संभावना के चलते रविवार से प्रदेश में बारिश की गतिविधियों में और तेजी भी आने के आसार हैं। उधर बंगाल की खाड़ी में 21 जुलाई को एक कम दबाव का क्षेत्र बनने जा रहा है। इस सिस्टम के आगे बढऩे से मानसून के फिर सक्रिय होने की उम्मीद है। इससे जुलाई के अंतिम सप्ताह में प्रदेश में अच्छी बरसात देखने को मिल सकती है।

Updated : 12 Oct 2021 10:14 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top