Home > राज्य > मध्यप्रदेश > भोपाल > मुख्यमंत्री का ऐलान, महाराणा प्रताप का बनेगा स्मारक, रानी पद्मावती की प्रतिमा का अनावरण किया

मुख्यमंत्री का ऐलान, महाराणा प्रताप का बनेगा स्मारक, रानी पद्मावती की प्रतिमा का अनावरण किया

मुख्यमंत्री का ऐलान, महाराणा प्रताप का बनेगा स्मारक, रानी पद्मावती की प्रतिमा का अनावरण  किया
X

भोपाल/वेबडेस्क। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने सोमवार को महाराणा प्रताप एवं महाराजा छत्रसाल की जयंती के मौके पर भोपाल की मनुआभान टेकरी पर महारानी पद्मावती की प्रतिमा का अनावरण किया। इस अवसर पर महाराणा प्रताप के वंशज महाराज कुमार डॉ लक्ष्यराज सिंह मेवाड़ भी कार्यक्रम में उपस्थित थे।


इस अवसर पर मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि मैं प्रफुल्लित हूँ कि आज एक संकल्प पूरा हुआ है। भोपाल स्थित मनुआभान की टेकरी को हम राजमाता महारानी पद्मावती के स्मारक के रूप में विकसित कर रहे हैं, ताकि आने वाली पीढ़ियां उनसे प्रेरणा लें। उनके चरणों में कोटि-कोटि नमन!उन्होंने कहा कि बुंदेलखंड केसरी, शौर्य और पराक्रम के पर्याय, महान योद्धा महाराजा छत्रसाल जी की जयंती पर कोटि-कोटि नमन करता हूँ। मातृभूमि के गौरव और सम्मान की रक्षा के लिए आपने जो वीरता का इतिहास रचा है, वह देश के युवाओं को युगों-युगों तक गौरवान्वित करता रहे।

मुख्यमंत्री ने कहा महाराणा प्रताप, नाम लेते ही श्रद्धा से शीश झुक जाता है।मैं मध्यप्रदेश की धरती से ऐसे शूरवीर के चरणों में शीश झुकाकर प्रणाम करता हूँ।मध्यप्रदेश के पाठ्यक्रम में महाराणा प्रताप जी की शूरता और वीरता की कहानियां पढ़ाई जायेंगी।भोपाल में "महाराणा प्रताप लोक" का निर्माण किया जाएगा।इधर, भोपाल के एमपी नगर चौराहे पर महाराणा प्रताप की प्रतिमा पर माल्यार्पण करने के लिए बड़ी संख्या में राजपूत समाज पहुंचे, लेकिन क्रेन नहीं आने पर समाज ने नगर निगम का विरोध जताया। एक घंटे बाद क्रेन आने पर दोपहर 12 बजे माल्यार्पण किया गया।

Updated : 22 May 2023 12:14 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top