Home > राज्य > मध्यप्रदेश > भोपाल > मप्र में लोकसभा चुनाव का नोटिफिकेशन जारी, पहले चरण में 6 सीटों पर होगा मतदान

मप्र में लोकसभा चुनाव का नोटिफिकेशन जारी, पहले चरण में 6 सीटों पर होगा मतदान

उम्मीदवार को अपने आपराधिक प्रकरणों की जानकारी देनी होगी

मप्र में लोकसभा चुनाव का नोटिफिकेशन जारी, पहले चरण में 6 सीटों पर होगा मतदान
X

भोपाल। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी कार्यक्रम के अनुसार, मध्य प्रदेश में लोकसभा चुनाव 2024 चार चरणों में कराए जाएंगे। पहले चरण में राज्य के छह संसदीय क्षेत्रों - सीधी, शहडोल, जबलपुर, मंडला, बालाघाट एवं छिंदवाड़ा में निर्वाचन कराया जाएगा। पहले चरण के लिए आज (बुधवार) को अधिसूचना जारी होगी। इसके साथ ही नामांकन की प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी। इच्छुक उम्मीदवार सुबह 11 बजे से दोपहर तीन बजे तक रिटर्निंग अधिकारी को नाम-निर्देशन पत्र प्रस्तुत कर सकेंगे।

प्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने बताया कि लोकसभा संसदीय क्षेत्र क्रमांक-11 सीधी, क्रमांक-12 शहडोल, क्रमांक-13 जबलपुर, क्रमांक-14 मंडला, क्रमांक-15 बालाघाट एवं लोकसभा संसदीय क्षेत्र क्रमांक-16 छिंदवाड़ा में आज निर्वाचन की अधिसूचना जारी होगी। इसके साथ ही नामांकन की प्रक्रिया भी प्रारंभ हो जाएगी। नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि बुधवार, 27 मार्च है। नामांकन पत्रों की संवीक्षा गुरुवार, 28 मार्च को की जाएगी। नामांकन भर चुके प्रत्याशी शनिवार, 30 मार्च तक अपने नाम वापस ले सकेंगे। पहले चरण के लिए शुक्रवार, 19 अप्रैल को मतदान होगा। सभी चरणों में हुए मतदान की मतगणना चार जून को होगी।

इन लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों से चुनाव लड़ने के इच्छुक अभ्यर्थी रविवार 24 मार्च के सार्वजनिक अवकाश को छोड़कर बुधवार 27 मार्च तक रिटर्निंग अधिकारी को नाम-निर्देशन पत्र प्रस्तुत कर सकेंगे। नाम-निर्देशन पत्र सुबह 11 बजे से दोपहर तीन बजे तक दाखिल किये जा सकेंगे। नाम वापसी की समय-सीमा खत्म होने के तुरंत बाद निर्वाचन लड़ने वाले उम्मीदवारों की अंतिम सूची तैयार की जाएगी और चुनाव चिन्ह आवंटित किये जाएंगे।

उम्मीदवार को अपने आपराधिक प्रकरणों की जानकारी देनी होगी

राजन ने बताया कि निर्वाचन में प्रत्येक उम्मीदवार द्वारा अधिकतम 4 फॉर्म भरे जा सकेंगे। प्रत्येक अभ्यर्थी को अपने नाम निर्देशन पत्र के साथ निर्धारित प्रपत्र में एक शपथ पत्र भी देना होगा। अभ्यर्थी द्वारा प्रस्तुत शपथ पत्र मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय की वेबसाइट www.ceomadhyapradesh.nic.in पर 24 घंटे में प्रदर्शित किए जाएंगे। शपथ पत्र में उम्मीदवार को अपने आपराधिक प्रकरणों की जानकारी भी देनी होगी, जिससे मतदाता ऐसे उम्मीदवारों की पृष्ठभूमि के बारे में जान सकें। साथ ही राजनीतिक दलों को समाचार पत्र एवं टीवी चैनल में आपराधिक प्रकरण वाले उम्मीदवार के चयन का आधार बताते हुए 3 अलग-अलग तारीखों में उद्घोषणा भी प्रकाशित करानी होगी। प्रत्याशी के चयन के 48 घंटे में समाचार पत्र, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एवं पार्टी की वेबसाइट पर फॉर्म सी-7 में प्रकाशित करना होगा।

मप्र में पिछले 2019 के लोकसभा चुनावों में भाजपा ने सारे रिकॉर्ड ध्वस्त करते हुए 29 में से 28 सीटों पर जीत हासिल की थी। प्रदेश की एकमात्र छिंदवाड़ा सीट ही कांग्रेस के खाते में गई थी। पहले चरण में जिन छह सीटों पर मतदान होना है, भारतीय जनता पार्टी ने उन सभी पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है, जबकि कांग्रेस ने अभी सीधी, मंडला और छिंदवाड़ा में ही अपने उम्मीदवार घोषित किए हैं। शेष तीन सीटों पर उम्मीदवारों के नाम घोषणा होना बाकी है।

Updated : 20 March 2024 7:24 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top