Home > राज्य > मध्यप्रदेश > भोपाल > लाड़ली बहना योजना : मप्र में आज लिखा जाएगा इतिहास, सीएम शिवराज महिलाओं के खातों में अंतरित करेंगे 1000 हजार रुपये

लाड़ली बहना योजना : मप्र में आज लिखा जाएगा इतिहास, सीएम शिवराज महिलाओं के खातों में अंतरित करेंगे 1000 हजार रुपये

समारोह का शुभारम्भ मुख्यमंत्री चौहान परम्परागत कन्या पूजन से करेंगे। समारोह में मुख्यमंत्री प्रतीक के तौर पर लाडली बहनों को स्वीकृति पत्र प्रदान करेंगे।

लाड़ली बहना योजना : मप्र में आज लिखा जाएगा इतिहास, सीएम शिवराज महिलाओं के खातों में अंतरित करेंगे 1000 हजार रुपये
X

भोपाल/ सिटी रिपोर्टर। मध्य प्रदेश के लिए आज (10 जून) की तारीख इतिहास में उस समय दर्ज हो जाएगी, जब महिला सशक्तिकरण की अब तक की सबसे बड़ी योजना मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना में एक साथ प्रदेश की सवा करोड़ महिलाओं के बैंक खाते में एक-एक हजार रुपये की राशि अंतरित की जाएगी। मुख्यमंत्री चौहान शाम 6:00 बजे जबलपुर के गैरिसन ग्राउंड में आयोजित राज्य स्तरीय समारोह में सिंगल क्लिक से बहनों के खाते में करीब 1250 करोड़ रुपये की राशि जमा करेंगे।

जनसम्पर्क अधिकारी जीएस वाधवा ने बताया कि लाड़ली बहना योजना की पहले माह की राशि अंतरित करने के लिए आयोजित इस समारोह को लेकर महिलाओं में अभूतपूर्व उत्साह है। जिला प्रशासन ने समारोह को ऐतिहासिक और भव्य स्वरूप प्रदान करने व्यापक तैयारियां की हैं। समारोह में जिले ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र से करीब पचास हजार बहनें शामिल हो रही हैं। समारोह के लिए लाड़ली बहनों को पीले चावल देकर आमंत्रित किया गया है। इसे उत्सव के रूप में मनाने के लिए प्रदेशभर में शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में घर-घर दीप जलाए जा रहे हैं, भजन संध्या का आयोजन किया जा रहा है, हाथों में मेहंदी रचाई जा रही हैं और रंगोली डालकर बहनें अपने घर-आंगन को सजा रही हैं।

राज्य स्तरीय समारोह का प्रदेश भर में ग्राम पंचायत स्तर तक सीधा प्रसारण किया जाएगा। समारोह के पहले जिला स्तर से लेकर ग्राम स्तर तक सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे। समारोह में बहनों के खाते में एक-एक हजार रुपये की राशि अंतरित किये जाने के बाद गांव-गांव और घर-घर दीप जलाए जाएंगे।

समारोह में मुख्यमंत्री चौहान करीब 335 करोड़ रुपये के निर्माण कार्यों का भूमिपूजन एवं लोकार्पण भी करेंगे। समारोह स्थल पर सोलह शासकीय विभागों द्वारा विकास की गतिविधियों को प्रदर्शित करते स्टाल लगाए जाएंगे। स्वराज संस्थान भोपाल द्वारा देश की आजादी के लिये बालिदान देने वाली वीरांगनाओं पर केंद्रित चित्र प्रदर्शनी का आयोजन भी समारोह स्थल पर किया जाएगा।

समारोह का शुभारम्भ मुख्यमंत्री चौहान परम्परागत कन्या पूजन से करेंगे। समारोह में मुख्यमंत्री प्रतीक के तौर पर लाडली बहनों को स्वीकृति पत्र प्रदान करेंगे। इस अवसर पर बहनों द्वारा मुख्यमंत्री को राखी बांधी जाएगी। मुख्यमंत्री चौहान समारोह को संबोधित भी करेंगे। राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत आर्थिक गतिविधियों को अपनाकर लखपति बनी महिला स्व-सहायता समूहों की सदस्यों से संवाद भी करेंगे।

समारोह में मुख्यमंत्री द्वारा सिंगल क्लिक से खाते में एक हजार रुपये की राशि अंतरित करते ही बहनों पर पुष्प वर्षा की जाएगी। समारोह के प्रारम्भ में मध्य प्रदेश गान होगा। इसके पहले मुख्यमंत्री समन्वय चौक से समारोह स्थल तक रथ पर सवार होकर आएंगे। करीब 200 मीटर लंबी इस रथ यात्रा के दौरान मार्ग के दोनों ओर खड़ी लाड़ली बहनों द्वारा मुख्यमंत्री का स्वागत पुष्प वर्षा कर किया जाएगा। मुख्यमंत्री चौहान भी बहनों पर पुष्प वर्षा कर अभिवादन करेंगे।

Updated : 10 Jun 2023 12:10 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh News

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Top