Home > राज्य > मध्यप्रदेश > भोपाल > जानिए, लॉकडाउन 4 में मिलने वाली रियायतें

जानिए, लॉकडाउन 4 में मिलने वाली रियायतें

जानिए, लॉकडाउन 4 में मिलने वाली रियायतें
X

भोपाल। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लॉकडाउन के चौथे चरण की घोषणा के बाद से प्रदेश सरकार ने इसे लेकर तैयारी शुरू कर दी है। प्रदेश सरकार ने आम लोगों, जनप्रतिनिधियों से इसके लिए सुझाव भी मांगे थे। लॉकडाउन का चौथे चरण को शुरू करने के लिए मंत्रियों ने बुधवार को जिलों के आपदा प्रबंधन समूहों के सदस्यों के साथ चर्चा की। इस बैठक में मिले सुझवों के अनुसार लॉकडाउन 4 में ग्रीन जोन में बड़ी राहत मिल सकती है। सरकार ग्रीन जोन वाले सभी जिलों में आर्थिक गतिविधियों को फिर से शुरू करने के लिए एक मसौदा बना रही है। जिसे केंद्र सरकार को भेजा जायेगा।

रेड और ऑरेंज जोन में सीमित गतिविधियां होगी -

प्रदेश के ऑरेंज जोन वाले जिलों में सरकार और अधिकारियों ने बाजारों को फिर से खोलने की योजना बनाई।ऑरेंज जजोन में कंटनमेंट क्षेत्र से बाहर की दुकानों एवं बाजारों को दुबारा शुरू करने की सहमति बनी। इसके अलावा रेड जोन वाले जिलों में मुख्य बाजार बंद रहेंगे। केवल वही दुकानें जो कॉलोनियों में स्थापित हैं, उन्हें फिर से खोलने की अनुमति दी जाएगी।

ग्रीन जोन खोलने पर बनी सहमति -

ग्रीन जोन वाले जिलों में पब्लिक ट्रांसपोर्ट दोबारा शुरू हो सकता है। लेकिन मॉल, शैक्षणिक संस्थान, सिनेमा हॉल और धार्मिक स्थल जहां बड़ी संख्या में लोग इकट्ठा होंगे, वे बंद रहेंगे। इन जिलों की सीमाओं को पूरी तरह बंद कर दिया जायेगा। ताकि बाहर से कोई नया व्यक्ति बिना अनुमति प्रवेश ना कर सकें। अन्य राज्यों से वापसी करने वाले मजदूरों के लिए रोजगार के इंतजाम किये जाने का सुझाव भी मिला है।

Updated : 27 May 2020 11:36 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top