Home > राज्य > मध्यप्रदेश > भोपाल > दिग्विजय सिंह की पहल पर 600 कश्मीरी छात्रों की होगी घर वापसी

दिग्विजय सिंह की पहल पर 600 कश्मीरी छात्रों की होगी घर वापसी

दिग्विजय सिंह की पहल पर 600 कश्मीरी छात्रों की होगी घर वापसी
X

भोपाल। देशव्यापी लॉकडाउन की वजह से प्रदेश सहित देश के विभिन्न हिस्सों में फंसे कश्मीरी छात्र अपने घर जाकर ईद मना सकेंगे। मध्यप्रदेश के पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह के आग्रह पर केंद्र सरकार इन छात्रों को घर भेजने के लिए तैयार हो गई है। पूर्व सीएम ने इस संबंध में पिछले दिनों केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को पत्र लिखा था।जिसमें उन्होंने देश के विभिन्न हिस्सों में लॉकडाउन की वजह से फंसे छात्रों की ईद के अवसर पर घर भेजने की मांग की थी। जिसे गृह मंत्रलय ने मान लिया है। जिसके बाद अब प्रदेश में पढ़ने के लिए आये करीब 600 कश्मीरी छात्र अपने घर वापिस जा सकेंगे। गुरुवार को पहले फेज में हरियाणा और चंडीगढ़ में फंसे छात्रों को भेजा जा रहा है।

जानकारी के अनुसार भोपाल में 32, इंदौर में 54, ग्वालियर में 17 छात्र सहित प्रदेश के अन्य जिलों में मिलकर लगभग 600 छात्र फंसे है। प्रदेश के अलावा देश के हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली सहित अन्य राज्यों में कश्मीरी छात्र फंसे हुए है।जोकि लॉकडाउन होने की वजह से ईद मनाने जा पा रहें थे। दिग्विजय सिंह ने पहल करते हुए कश्मीरी छात्रों की घर वापसी कराने के लिए अमित शाह को पत्र लिखा था।

उन्होंने अपने पत्र में लिखा था की जिस प्रकार काशी से दक्षिण भारत के 1000 तीर्थयात्रियों को और राजस्थान के कोटा से उत्तरप्रदेश और मध्यप्रदेश के हजारों छात्रों को उनके राज्यों तक भेजने की अनुमति और प्रबंध किए गए हैं। उसी प्रकार मध्यप्रदेश के विभिन्न शहरों में फंसे जम्मू-कश्मीर के छात्रा-छात्राओं को भी उनके राज्य में वापस भेजने की व्यवस्था करने हेतु आवश्यक कदम उठाए जाएं।






Updated : 8 May 2020 7:11 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top