Home > राज्य > मध्यप्रदेश > भोपाल > प्रदेश के अन्य जिलों में फँसे श्रमिकों को गृह जिलों में भिजवाने के निर्देश

प्रदेश के अन्य जिलों में फँसे श्रमिकों को गृह जिलों में भिजवाने के निर्देश

प्रदेश के अन्य जिलों में फँसे श्रमिकों को गृह जिलों में भिजवाने के निर्देश
X

भोपाल। कोरोना आपदा के कारन किये गए देशव्यापी लॉकडाउन के कारण प्रदेश में कई मजदूर अपने गृह नगर से दूर अन्य जिलों में फंस गए है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने अपने घरों से दूर अन्य जिलों में फंसे इन मजदूरों को उनके घर पहुंचाने का निर्णय लिया है। सीएम के इस फैसले के बाद अपर मुख्य सचिव आई.सी.पी. केशरी ने सभी कलेक्टरों को इसके संबंध में निर्देश जारी किये हैं।

अपर आयुक्त केशरी ने निर्देश दिया है की लॉकडाउन के कारण रोके गये श्रमिकों को परिवहन की व्यवस्था कर उनके गृह जिलों में जल्द भेजने की कार्यवाही करें। इसके लिये दोनों जिलों के कलेक्टर मजदूरों को भेजने एवं रिसीव करने का प्रबंध करेंगे एवं आपस में समन्वय करेंगे। उन्होंने आगे कहा है की इस कार्य के लिए स्टैण्डर्ड आपरेटिंग प्रोसिजर निर्धारित किया गया है। इस प्रोसिजर के अनुसार बस को किराए पर लेकर मजदूरों को उनके गृह नगर में भिजवाया जायेगा। इन बसों में एक सीट पर एक व्यक्ति बैठेगा। साथ ही मजदूरों से संपर्क बनाये रखने के लिए प्रत्येक बस में मौजूद मजदूरों में से किसी एक को ग्रुप लीडर बनाया जायेगा। इस ग्रुप लीडर का मोबाइल नंबर भोपाल स्थित कंट्रोल रुम एवं गतंव्य जिले के कंट्रोल रूम में साझा किया जाएगा।

इसी के साथ प्रत्येक बस में सेनेटाईजेशन एवं हैंड वॉश की व्यवस्था रखी जाएगी। साथ ही यात्रा से पहले सभी मरीजों का स्वास्थ्य परिक्षण किया जायेगा। यदि किसी मजदूर में लक्षण प्राप्त होते है तो उस व्यक्ति को उसी जिले में क्वारंटाइन किया जायेगा। स्वस्थ पाए जाने पर अन्य मजदूरों को रवाना किया जायेगा।



Updated : 28 April 2020 6:40 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top